तैनाती के लिए अध्यापकों की पहली पसंद बार्डर वाले स्कूल

बेसिक शिक्षा विभाग में बार्डर पर पोस्टिग के लिए शिक्षकों द्वारा विशेष जोर दिया जाता है। बार्डर वाले विद्यालयों अथवा शहर से सटे स्कूलों में प्राय क्षमता से अधिक शिक्षक तैनात मिलते हैं जबकि सुदूर गांवों में स्थित प्राथमिक स्कूलों में एकाध शिक्षकों को तैनात कर काम चलाया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 09:06 PM (IST) Updated:Thu, 12 Sep 2019 06:23 AM (IST)
तैनाती के लिए अध्यापकों की 
पहली पसंद बार्डर वाले स्कूल
तैनाती के लिए अध्यापकों की पहली पसंद बार्डर वाले स्कूल

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बेसिक शिक्षा विभाग में बार्डर पर पोस्टिग के लिए शिक्षकों द्वारा विशेष जोर दिया जाता है। बार्डर वाले विद्यालयों अथवा शहर से सटे स्कूलों में प्राय: क्षमता से अधिक शिक्षक तैनात मिलते हैं, जबकि सुदूर गांवों में स्थित प्राथमिक स्कूलों में एकाध शिक्षकों को तैनात कर काम चलाया जाता है। जिन शिक्षकों की विभाग से सेटिग हो जाती है वह तो ले-देकर स्कूल नहीं जाते हैं और जिन शिक्षकों की सेटिग नहीं हो पाती है वह बिना सूचना के गायब रहते हैं।

विकास खंड जमालपुर के प्राथमिक विद्यालय शिउर में भी प्रधानाध्यापिका राधा देवी बीते काफी समय से बिना सूचना के गायब चल रही थीं। यह जांच का मामला है कि इनके गायब रहने की सूचना विभाग को थी अथवा नहीं। यदि विभाग को सूचना नहीं थी तो खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बिना जांच के कैसे बीआरसी से वेतन जारी किया जा रहा था। बीते दिनों पूर्व बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी द्वारा निगरानी के दौरान कई शिक्षक बिना सूचना के गायब मिले थे। बीते तीन अगस्त को निरीक्षण के दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुबार कला में अनुदेशक परमानंद विश्वकर्मा लगातार, पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोलकम में अनुदेशक राज कुमार यादव बिना सूचना के 29 जुलाई से अनुपस्थित चल रहे थे। वहीं बीते 19 अगस्त को निगरानी के दौरान प्राथमिक विद्यालय बिहसड़ा कला छानबे में मनोरमा देवी, पीएस पथरा दसौधी नगर में अनिता कुमारी, यूपीएस गढ़वा मड़िहान में पवन कुमार सिंह, यूपीएस जयकर कला लालगंज में पूनम दूबे, पीएस चतुरिया छानबे में विजयकांत, यूपीएस बिहसड़ा कला में अनुराग मिश्र, पीएस बभनी छानबे में सत्या प्रकाश सिंह यादव अनुपस्थित मिले। हलिया ब्लाक के यूपीएस फुलवारी में सुषमा देवी, छानबे के पीएस नगवासी में सुधा जायसवाल व शिक्षामित्र आशा शुक्ला, पीएस मिश्रपुर में शिक्षामित्र संदीपा सोनकर, यूपीएस नगवासी में अनुदेशक आनंद सिंह, यूपीएस डंगहर में अजय गुप्ता, यूपीएस मिश्रपुर में शिक्षक प्रियंका वर्मा, अनुदेशक अनिल वर्मा व सर्वेश सिंह तथा प्राथमिक विद्यालय डंगहरा में सुधा देवी अनुपस्थित मिले।

--------

प्राइमरी स्कूल - 1611

उच्च प्राथमिक - 601

मल्टी स्टोरी - 06

शिक्षक - 4572

शिक्षामित्र - 2200

छात्र संख्या - 276744

chat bot
आपका साथी