मीरजापुर में 17 केंद्रों की मिली स्वीकृति, अब 102 केंद्रों पर खरीद

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने धान खरीद में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई आरंभ कर दिया है। किसानों की सहूलियत के लिए 17 केंद्रों को खोलने की स्वीकृति प्रदान की है तो वहीं सात केंद्र को निरस्त किया है जबकि दो समितियों के प्रभारियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:41 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:41 PM (IST)
मीरजापुर में 17 केंद्रों की मिली स्वीकृति, अब 102 केंद्रों पर खरीद
मीरजापुर में 17 केंद्रों की मिली स्वीकृति, अब 102 केंद्रों पर खरीद

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने धान खरीद में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई आरंभ कर दिया है। किसानों की सहूलियत के लिए 17 केंद्रों को खोलने की स्वीकृति प्रदान की है तो वहीं सात केंद्र को निरस्त किया है, जबकि दो समितियों के प्रभारियों पर कार्रवाई का निर्देश दिया है। जिले में अब तक 2,353 किसानों से 11,823 एमटी धान की खरीद हो चुकी है।

जिलाधिकारी की ओर से 17 नए क्रय केंद्रों की स्वीकृति प्रदान दी गई है। वहीं भुगतान नहीं करने के कारण नैफेड के माध्यम से शिवाय उपभोक्ता सहकारी समिति के छह और खरीद प्रारम्भ नहीं करने के कारण महाकालेश्वर समिति के एक क्रय केंद्र को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए दोनों समितियों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया है। जनपद में 17 नए क्रय केंद्रों की स्वीकृति के साथ जनपद में अब 102 केंद्रों पर धान की खरीद की जाएगी।

जिले में 17 नए केंद्रों की स्वीकृति तथा सात के निरस्तीकरण के पश्चात अब 102 क्रय केंद्र संचालित हो रहे हैं। धनसिरिया राजगढ़ में नैफेड के क्रय केंद्र के स्थान पर अब शुभधन्या एग्रो और यूपीएसएस की ओर से सोनवर्षा में केंद्र संचालित किया जाएगा। डिप्टी आरएमओ धनंजय सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि नए केंद्रों पर संबंधित संस्था प्रभारी तत्काल टोकन निर्गत कर खरीद प्रारंभ करवाएं।

खरीद नहीं करने वाले केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध कार्रवाई करें। सभी संस्थाओं को केंद्रों पर खरीदे गए धान को तत्काल मिलों में प्रेषण और तीन दिन के भीतर किसानों को भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी