पुलिस की मिलीभगत से संचालित हो रहा पशु तस्करी का खेल

जागरण संवाददाता मीरजापुर जनपद में पुलिस की मिलीभगत से पशु तस्करी का खेल चल रहा है। यही

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:04 PM (IST)
पुलिस की मिलीभगत से संचालित हो रहा पशु तस्करी का खेल
पुलिस की मिलीभगत से संचालित हो रहा पशु तस्करी का खेल

जागरण संवाददाता मीरजापुर : जनपद में पुलिस की मिलीभगत से पशु तस्करी का खेल चल रहा है। यहीं नहीं, प्रतिदिन सैंकड़ों पशु काटे जा रहे हैं जबकि शासन द्वारा स्लाटर हाउस संचालन पर रोक लगाई है। बावजूद इसके तस्कर चोरी छिपे आए दिन पशुओं को काटने में लगे हुए हैं। अभी एक दिन पहले ही चुनार की ओर से आ रहे पशुओं से भरे एक वाहन के बारे में भरूहना चौकी पर मौजूद पुलिस कर्मियों से शिकायत के बाद भी पुलिस ने वाहन तो रोका लेकिन उन्हें पकड़ा नहीं। चालक बेधड़क पुलिस के सामने से ही तस्करी के पशुओं को लेकर नगर के स्लाटर हाउस पहुंच गया।

शाम होते ही पशु तस्करों की दर्जनों गाड़ियां पशुओं को लेकर गोपीगंज, औराई और जिगना बार्डर से जिले में दाखिल होने लगती हैं। वे चील्ह, जिगना, विध्याचल, कटरा, देहात, पड़री, चुनार, अदलहाट, मड़िहान, लालगंज, थाना क्षेत्र से होते हुए बड़े ही आराम से वाराणसी जिले में दाखिल हो जाती हैं। इसमें पिकअप, डीसीएम, ट्रक, मैजिक सहित अन्य गाड़ियां शामिल होती हैं। तस्करों की सूचना देने के बावजूद संबंधित थाने की पुलिस पकड़ने की बजाय आंख मूंदकर बैठ जाती है। पुलिस शिकायत कर्ताओं से ही वाहनों को पकड़कर थाने या चौकी पर लाने की बात करने लगती है। इसका फायदा तस्कर व पुलिस दोनों उठाते हैं। एक दिन पूर्व भी कुछ ऐसा ही हुआ जब किसी ने चुनार की ओर से आ रहे तस्करी के पशुओं से लदे एक मैजिक के बारे में भरूहना पुलिस चौकी पर मौजूद दो पुलिस कर्मियों से शिकायत कर पकड़ने की गुजारिश की। इसमें से एक पुलिस गाड़ी पकड़ने के लिए उठा और चौराहे पर गाड़ी रोककर चालक से बातचीत करके गाड़ी छोड़ दी। चालक बेधड़क गाड़ी लेकर नगर के रामबाग पहुंच गया। इसके पहले भी शहर कोतवाली पुलिस को मामले से अवगत कराया गया है लेकिन पुलिस तस्करों को पकड़ने की बजाय हीलाहवाली करती रहती है। नगर के राकेश, विनोद, शिव कुमार, शिवम आदि लोगों का आरोप है कि तस्करों द्वारा संबंधित थाने की पुलिस को मोटी रकम पहुंचाई जाती है। इसके चलते वे कार्रवाई नहीं करते हैं। उन लोगों ने शासन में इसकी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

------

पशु तस्करी पर पूरी तरह से लगाम लगने के निर्देश संबधित थाने की पुलिस को दिए गए हैं। नगर में अवैध तरीके से स्लाटर हाउस चलने की बात है तो इसके लिए एक विशेष टीम बनाकर छापेमारी कराते हुए आरोपितों पर कार्रवाई कराई जाएगी।

अजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी