जमालपुर में खोदे जाएंगे 22 नए तालाब

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर): बरसात पूर्व जल का संचयन के लिए एक अभियान चलाकर खेत तालाब योजना

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 May 2018 11:37 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 11:37 PM (IST)
जमालपुर में खोदे जाएंगे 22 नए तालाब
जमालपुर में खोदे जाएंगे 22 नए तालाब

जागरण संवाददाता, जमालपुर (मीरजापुर): बरसात पूर्व जल का संचयन के लिए एक अभियान चलाकर खेत तालाब योजना के तहत 22 नए तालाबों की खोदाई की जाएगी। इसके अलावा 28 पुराने तालाबों की सिल्ट सफाई कर भीटा की मरम्मत कराई जाएगी।

खेत तालाब अभियान के अंतर्गत 22 नए तालाबों की खोदाई होगी। सभी तालाब किसानों के खेतों में खोदवाया जाएगा। इसके लिए किसानों के खेतों का चयन कर लिया गया है। इसकी स्वीकृति मिलते ही एक साथ पांच जून को इन सभी तालाबों में काम लगाकर नियत समय में बरसात के पूर्व तैयार कर लिया जाएगा। इसके अलावा 28 तालाबों की सिल्ट सफाई कराए जाने की रूपरेखा तैयार की गई है। पुराने तालाबों में अधिकतर तालाब ग्राम समाज या सार्वजनिक तालाब है।

जल संचय अभियान के तहत गड़ई नदी की खोदाई एवं सिल्ट सफाई की भी कार्ययोजना बनाई गई है। कार्ययोजना तैयार कर तकनीकी स्वीकृति हेतु फाइल अधिशासी अभियंता ¨सचाई विभाग चुनार के पास भेजी गई है। स्वीकृति मिलने के बाद गड़ई नदी के तटबंधों का चौड़ीकरण एवं सिल्ट सफाई कराई जाएगी। -वर्जन

बरसात के जल को एकत्रित करने के लिए कृषकों का चयन कर जल्द तालाबों की खोदाई कराई जाएगी। पुराने तालाबों की सिल्ट सफाई भी कराई जाएगी। गड़ई नदी के तटबंधों का चौड़ीकरण एवं सिल्ट सफाई भी कराई जाएगी।

-दिनेश प्रताप ¨सह, बीडीओ, जमालपुर।

chat bot
आपका साथी