कैग ने की विद्यालयों में अभिलेखों की जांच

मीरजापुर: मध्याह्न भोजन योजना की जांच के लिए जिले मे आई कैग टीम ने बुधवार को सीटी व कोन क्षेत्र के व

By Edited By: Publish:Wed, 29 Oct 2014 10:41 PM (IST) Updated:Wed, 29 Oct 2014 10:41 PM (IST)
कैग ने की विद्यालयों में अभिलेखों की जांच

मीरजापुर: मध्याह्न भोजन योजना की जांच के लिए जिले मे आई कैग टीम ने बुधवार को सीटी व कोन क्षेत्र के विद्यालयों में निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने अभिलेखों की जांच, खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन, रसोइयों के मानदेय की जांच की गई।

टीम के सदस्यों ने पहले नगर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालग अगार, पूर्व माध्यमिक विद्यालय नकहरा, प्राथमिक विद्यालय नौहां, प्राथमिक विद्यालय विश्वनाथपुर, पूर्व माध्यमिक विद्यालय मुल्हवां, प्राथमिक विद्यालय अर्जुनपुर पाठक व चपउर खुर्द का भ्रमण कर अभिलेखों को खंगाला। हर जगहों पर टीम ने एमडीएम से संबंधित अभिलेख, खाद्यान्नों का उठान, भौतिक सत्यापन व कन्वर्जन कास्ट से संबंधित सभी बिंदुओं पर पूछताछ की और इससे संबंधित सभी रिकार्डो का अवलोकन किया। इसके साथ ही हर विद्यालयों में शिक्षकों से एक प्रोफार्मा भी भरवा कर लिया। इसमें वर्ष 2009 से 2014 के बीच बच्चों की नामांकन संख्या, खाद्यान्न की स्थिति, खर्च, कन्वर्जन कास्ट प्राप्त, व्यय, अधिशेष धनराशि व रसोइयों को मिलने वाले मानदेय के कालम रहे। इन सभी को भरवाकर टीम ने प्राप्त किया।

राजगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार: कैग टीम के आगमन की खबर से क्षेत्र के विद्यालयों में हड़कंप मचा हुआ है। सभी अपने रिकार्डो को दुरूस्त करने में लगे हुए हैं।

सहयोग करने का निर्देश

इस संबंध में खंड शिक्षाधिकारी नगर अतुल दत्त त्रिपाठी ने कहा कि सभी विद्यालयों को दल को सभी सूचनाएं उपलब्ध कराने व जांच कार्य में पूर्ण सहयोग कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी