माघ मेला व गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा रहेगी चौकस

By Edited By: Publish:Fri, 03 Jan 2014 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2014 09:02 PM (IST)
माघ मेला व गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा रहेगी चौकस

मीरजापुर : नक्सली गतिविधियों की दृष्टि से अतिसंवेदनशील मीरजापुर व सोनभद्र की सीमा में पड़ने वाले उत्तर मध्य रेलवे के चुनार-चोपन वाया इलाहाबाद मुगलसराय रेल प्रखंड पर गणतंत्र दिवस व माघ मेले को लेकर सुरक्षा चौकस की जा रही है। इस रूट पर गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की जा रही है। राजकीय रेलवे पुलिस भी ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर सतर्क हो गई है।

जीआरपी एसपी डीके राय ने शुक्रवार को इलाहाबाद में आयोजित क्राइम मीटिंग में परिक्षेत्र के सभी थाना प्रभारियों, चौकी इंचार्जो को सतर्कता बरतने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि माघ मेला से लौटने के बाद स्नानार्थी मां विंध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन करने आते हैं। वहां से वह बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने लिए वाराणसी जाते हैं। एसपी ने कहा कि विंध्याचल व मीरजापुर स्टेशन पर अभी से सघन गश्त करें व संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि मेला के दौरान जवानों की छुट्टियां भी रद रहेंगी। मेला के मद्देनजर 120 रेलवे सुरक्षा बल के जवानों एवं 50 होमगार्ड भी स्थानीय रेलवे स्टेशन पर तैनात किए गए हैं। होमगार्ड के जवान जीआरपी से मिलकर सुरक्षा का प्रबंध करेंगे। इसके अलावा इलाहाबाद जोन से लगभग 50 महिला आरपीएफ जवान लगाई जा रही हैं। मीरजापुर-चुनार वाया चोपन, रेनूकुट के रास्ते झारखंड तक करीब 300 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक पर दो दर्जन से अधिक रेलवे स्टेशन पड़ते हैं।

इन पर चौबीस घंटे में करीब दो दर्जन ट्रेनें गुजरती हैं। चंदौली के नौगढ़, खोराडीह, भवानीपुर में पूर्व में कई नक्सली विस्फोट की घटनाएं हो चुकी हैं। इसे देखते हुए गणतंत्र दिवस पर भी सतर्कता बरती जा रही है।

मेला के दौरान सुरक्षा रहेगी चौकस

इस संबंध में जीआरपी के प्रभारी निरीक्षक जगदीश प्रसाद सिंह से पूछे जाने पर बताया कि माघ मेला व गणतंत्र दिवस पर हर बार सुरक्षा चौकस रहती है। इस बार कुंभ मेला लग रहा है तो पहले से फोर्स चौकन्ना है। सघन गश्त जारी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी