ऑनलाइन बैंकिंग का कर रहे प्रयोग तो जान लें ये नियम, नहीं तो बिगड़ सकती है बात Meerut News

डिजिटल लेनदेन से एक ओर ग्राहकों को सहूलियत मिली है तो दूसरी ओर साइबर खतरा भी बढ़ गया है। अनजान लिंक पर क्लिक करने से लोगों के खातों से पैसे गायब हो रहे हैं। इससे देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को लगातार संदेश भेजकर सतर्क कर रहे हैं।

By Prem BhattEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 12:55 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 09:39 AM (IST)
ऑनलाइन बैंकिंग का कर रहे प्रयोग तो जान लें ये नियम, नहीं तो बिगड़ सकती है बात Meerut News
बैंकों में इन दिनों जालसाजी के मामले बढ़ रहे हैं।

मेरठ, जेएनएन। डिजिटल लेनदेन से एक ओर ग्राहकों को सहूलियत मिली है तो दूसरी ओर साइबर खतरा भी बढ़ गया है। अनजान लिंक पर क्लिक करने से लोगों के खातों से पैसे गायब हो रहे हैं। इससे देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को लगातार संदेश भेजकर सतर्क कर रहे हैं। सावधानी से नेट बैंकिंग की सलाह दी जा रही है।

बैंकों में इन दिनों जालसाजी के मामले बढ़ रहे हैं। हैकर बैंक की पूरी जानकारी एक क्लिक से हासिल कर रहे हैं। पलक झपकते ही खाता खाली कर देते हैं। यही नहीं हैकर ग्राहकों को आफर का भी लालच दे रहे हैं। मोबाइल पर अंजान एसएमएस, लिंक, जाली आनलाइन वेबसाइट के माध्यम से ग्राहकों को शिकार बनाया जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों पर वाइफाइ का इस्तेमाल करने पर डेटा चोरी होने की सबसे अधिक आशंका है। बैंक अधिकारियों की माने तो आनलाइन बैंकिंग पूरी तरह से सुरक्षित है। जब लोग अपनी डिवाइस की सूचना और नेटवर्क को बहुत अधिक शेयर करते हैं तो खतरा अधिक बढ़ जाता है।

ऑनलाइन बैंकिंग बढ़ी

पीएनबी के मंडल प्रमुख एसएन गुप्ता का कहना है कि कोविड काल में शहरी क्षेत्र में आनलाइन बैंङ्क्षकग बढ़ी है। पीएनबी वन से घर बैठे ग्राहक बैंकिंग कर रहे हैं। आनलाइन बैंकिंग को सुरक्षित बनाने के लिए बैंक इसे लगातार अपडेट कर रहा है।

पासवर्ड मजबूत रखें

एसबीआइ के चीफ मैनेजर हरीश बाधवा ने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दी है। योनो एप भी लगातार अपडेट कर सुरक्षित किया जा रहा है। फिर भी नेट बैंकिंग करने वाले ग्राहकों को नेट बैंकिंग पर मजबूत पासवर्ड बनाना चाहिए। एक पासवर्ड को एक से अधिक जगह उपयोग करने से बचना चाहिए। किसी भी अंजान वेबसाइट या लिंक की प्रमाणिकता जानने के बाद ही खोलना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी