वाटर ट्रीटमेंट प्लांट विद्युत यांत्रिकी शाखा को होगा हस्तांतरित

भोला की झाल स्थित 100 एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को जल निगम की सिविल शाखा से विद्युत यांत्रिकी शाखा को हस्तांतरित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 10:14 AM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 10:14 AM (IST)
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट विद्युत यांत्रिकी शाखा को होगा हस्तांतरित
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट विद्युत यांत्रिकी शाखा को होगा हस्तांतरित

मेरठ, जेएनएन। भोला की झाल स्थित 100 एमएलडी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को जल निगम की सिविल शाखा से विद्युत यांत्रिकी शाखा को हस्तांतरित किया जाएगा। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम के निर्देश पर अपर आयुक्त रजनीश राय ने नगर आयुक्त को इस संबंध में कार्यवाही करने का पत्र भेजा है। वहीं, कार्यदायी संस्था का अनुबंध समाप्त करने का अनुरोध नगर आयुक्त से मुख्य नगर लेखा परीक्षक ने अपनी रिपोर्ट में किया है। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की मशीनरी एवं उपकरणों का अनुरक्षण एवं प्लांट का संचालन ठीक से नहीं हो पा रहा है। गत पांच वर्ष में प्लांट की स्थिति अत्यंत खराब हो चुकी है। महापौर सुनीता वर्मा ने पूर्व में प्लांट का हस्तांतरण जल निगम की विद्युत यांत्रिकी शाखा को करने को कहा था। लेकिन अभी तक कार्रवाई नहीं की गई है। अपर आयुक्त रजनीश राय ने पत्र में इस संबंध में जल्द कार्रवाई कर कमिश्नर को अवगत कराने को कहा है। उधर, मुख्य नगर लेखा परीक्षक ने अपनी जांच रिपोर्ट नगर आयुक्त मनीष बंसल को सौंप दी है। जिसमें प्लांट का रखरखाव व संचालन का काम देख रही संस्था मेसर्स प्रतिभा इंडस्ट्रीज के साथ हुए अनुबंध को समाप्त करने और टेंडर प्रक्रिया पूरी होने तक प्लांट को जलनिगम की विद्युत यांत्रिकी शाखा को हस्तांतरित करने की बात कही है।

मानइर ब्रिज का काम 25 दिसंबर तक होगा पूरा

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर कुशलिया में माइनर ब्रिज सहित आरई वाल का काम 25 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। यह दावा निर्माण एजेंसी जीआर इंफ्रा के अधिकारियों ने किया है। मेरठ से डासना तक 32 किमी में ऐलीवेटेड रोड पर स्लैब डालने, ईस्टर्न पेरिफेरल पर फ्लाई ओवर आरई वाल, परतापुर इंटरचेंज पर मिट्टी भराव व आरई वाल, डामरीकरण और कुशलिया में माइनर ब्रिज सहित आरई वाल का काम होना है। इसमें अधिकतर काम प्रगति पर है। निर्माण एजेंसी सबसे पहले कुशलिया के माइनर ब्रिज के काम को पूरा करेगी। इसके बाद ईस्टर्न पेरिफेरल का काम पूरा होगा। ऐलीवेटेड रोड पर स्लैब डालने और परतापुर इंटरचेंज का काम तय अवधि में पूरा करना निर्माण एजेंसी के लिए बड़ी चुनौती है। हालांकि दोनों ही स्थानों पर निर्माण एजेंसी ने बड़ी संख्या में मशीनरी लगा दी है।

chat bot
आपका साथी