वायरल फीवर व डायरिया के रोगी बढ़े..अस्पतालों में दिख रही भीड़

मवाना नगर व देहात क्षेत्र में गर्मी के चलते संक्रामक रोग पैर पसारने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 06:26 PM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 06:26 PM (IST)
वायरल फीवर व डायरिया के रोगी बढ़े..अस्पतालों में दिख रही भीड़
वायरल फीवर व डायरिया के रोगी बढ़े..अस्पतालों में दिख रही भीड़

मेरठ, जेएनएन। मवाना नगर व देहात क्षेत्र में गर्मी के चलते संक्रामक रोग पैर पसारने लगे हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की भीड़ देखने को मिल रही है। अधिकांश रोगी वायरल व डायरिया से पीड़ित हैं। सीएचसी पर भी इन रोगों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। सीएचसी पर रोजाना आने वाले मरीजों में 60 फीसद वायरल फीवर व 30 फीसद डायरिया, एलर्जी आदि अन्य रोगों से ग्रस्त हैं।

गर्मी के मौसम के कारण बच्चों में बुखार, उल्टी-दस्त आदि रोगों का प्रकोप है। नगर व देहात के गावों में दर्जनों बच्चे उल्टी-दस्त व वायरल से पीड़ित हैं। नगर के निजी क्लीनिकों पर भी बीमार बच्चों की संख्या में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है। नगर के डा. एमडी शर्मा के क्लीनिक पर बुखार, डायरिया से पीड़ित बच्चे प्रतिदिन अधिक संख्या में आ रहे हैं। डा. शर्मा का कहना है कि उनके क्लीनिक पर रोजाना आने वाले मरीजों में 60 प्रतिशत डायरिया व बुखार, पीड़ित बाल रोगी आ रहे हैं।

सीएचसी के चिकित्सक डा.अनिल शर्मा ने बताया कि अस्पताल में प्रतिदिन लगभग लगभग 700 मरीज आ रहे हैं, जिसमें 60 फीसद वायरल फीवर, 30 प्रतिशत वायरल व अन्य रोग पेट दर्द, खासी, जुकाम, सिरदर्द, स्कीन एलर्जी से पीड़ति हैं।

-ये करें उपाय

पानी को उबालने के बाद ठंडा करके पीएं।

-उल्टी-दस्त पीड़ति बच्चों को ओआरएस जरूर दें।

-स्वच्छ व ताजा भोजन ही खाएं।

-एक लीटर उबले हुए पानी में चार चम्मच चीनी, एक चुटकी नमक व एक नींबू डालकर बच्चों को बार-बार पिलाएं, जिससे रोगी में पानी की कमी दूर होगी।

-सड़े-गले व खुले में रखे फलों को न खाएं।

डा.अनिल शर्मा, चिकित्सक सीएचसी मवाना

chat bot
आपका साथी