यूपी कैटेट-2021 की प्रवेश परीक्षा की तैयारियों पर मंथन

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि में मंगलवार को प्रदेश के चार कृषि विवि के कुल सचिवों की बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:30 AM (IST)
यूपी कैटेट-2021 की प्रवेश परीक्षा की तैयारियों पर मंथन
यूपी कैटेट-2021 की प्रवेश परीक्षा की तैयारियों पर मंथन

मेरठ, जेएनएन। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि में मंगलवार को प्रदेश के चार कृषि विवि के कुल सचिवों की बैठक का आयोजन किया गया। कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यूपी कैटेट-2021 की प्रवेश परीक्षा पर चर्चा की गई। जिसमें मोदीपुरम स्थित कृषि विवि में होने वाली प्रवेश परीक्षा को पारदर्शी कराने का खाका तैयार किया गया।

बैठक में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के कुलसचिव डा. बीआर सिंह, चंद्रशेखर आजाद कृषि विवि कानपुर के कुलसचिव डा. सर्वेद्र कुमार गुप्ता, आचार्य नरेंद्र देव कृषि विवि अयोध्या के कुलसचिव डा. पीके सिंह और कृषि विवि बांदा के कुलसचिव डा. जीएस पंवार शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता सरदार पटेल कृषि विवि के कुलपति डा. आरके मित्तल ने की। कुलपति ने कहा कि बताया कि बैठक में सभी विवि के विभिन्न पाठयक्रमों की सीटों पर अंतिम रूप लिया गया। यूपी-कैटेट प्रवेश परीक्षा का आवेदन आनलाइन 20 फरवरी से 31 मई तक भरे जा सकते हैं। 16 जून को स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा होगी और 17 जून को परास्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित है। विभिन्न कारणों से यह तिथि घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। कुलपति कहा कि परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी होगी। परीक्षा कक्षा में पहुंचने से पहले विद्यार्थियों को सख्त हिदायत दी जाएगी। मौजूद स्टाफ की बारीकी से नजर रहेगी।

जैविक खेती को बढ़ावा दें : एक राष्ट्र-एक पर्यावरण विषय पर चौधरी चरण सिंह विवि में आनलाइन विचार विमर्श किया गया। जिसमें वक्ताओं ने पर्यावरण के संरक्षण को लेकर चर्चा की। साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा और कीटनाशक का प्रयोग बंद करने पर जोर दिया। कुलपति प्रो.एनके तनेजा ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करके ही विकास के मानक तय करने होंगे। प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला ने प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया। कार्यक्रम में 75 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसमें डा. अश्वनी शर्मा, प्रो. नीलू जैन गुप्ता का सहयोग रहा।

समाजशास्त्र के जनक कोम्ट को याद किया : समाजशास्त्र के जनक अगस्त कोम्ट की जयंती मंगलवार को आरजी डिग्री कालेज में मनाई गई। कोम्ट को लेकर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। शिवांशी ने बताया कि कोम्ट ने सामाजिक विषय को पहले सामाजिक भौतिकी का नाम दिया। कार्यक्रम में डा. अनु रस्तोगी, रजनी श्रीवास्तव, डा.

chat bot
आपका साथी