Unlock-1: ग्रामीण क्षेत्रों की तरह ट्रेडवार बन सकती है व्यवस्था, डीएम ने दिए संकेत Meerut News

मेरठ के जिलाधिकारी ने ग्रामीण क्षेत्रों की तरह गतिविधियां शुरू करने के संकेत दिए हैं। सोमवार को बाजार खोलने और गतिविधियों को शुरू करने के संबंध में बैठक की।

By Prem BhattEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 12:52 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 12:52 AM (IST)
Unlock-1: ग्रामीण क्षेत्रों की तरह ट्रेडवार बन सकती है व्यवस्था, डीएम ने दिए संकेत Meerut News
Unlock-1: ग्रामीण क्षेत्रों की तरह ट्रेडवार बन सकती है व्यवस्था, डीएम ने दिए संकेत Meerut News

मेरठ, जेएनएन। चारों ओर से पड़ रहे दबाव और शासन की गाइडलाइन मिलने के बाद जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने सोमवार शाम को सभी विभागों के साथ बैठक की। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि शहर के संक्रमित क्षेत्रों में सील और अन्य कार्रवाई सख्ती के साथ की जाएंगी। जबकि संक्रमण से मुक्त इलाकों को चिन्हित करके वहां गतिविधियां शुरू करने की छूट दी जाएगी। इस संबंध में होमवर्क करके मंगलवार शाम तक आदेश जारी कर दिया जाएगा।

माना जा रहाव है कि जिला प्रशासन जिन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकालने के लिए चिन्हित करेगा। उनमें स्थित बाजारों को खोलने के लिए दिन भी आवंटित किए जा सकते हैं। कस्बों की भांति ट्रेडवार दुकानें खोलने के लिए भी दिन निर्धारित किए जा सकते हैं। यानी किस-किस दिन कौन-कौन से व्यवसाय विशेष की दुकानें या बाजार खोले जा सकते हैं। जिला प्रशासन क्या व्यवस्था करेगा, यह आज शाम तक ही साफ होगा। बैठक में सीडीओ, सभी एडीएम, सिटी मजिस्ट्रेट, सभी एसीएम, नगर आयुक्त, सीएमओ समेत सभी प्रशासनिक अधिकारियों तथा संबधित विभागों के अफसर शामिल थे।

उद्योगों के 200 आवेदनों को भी इंतजार

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित सैकड़ों उद्योग ऐसे हैं जो कंटेनमेंट जोन में स्थापित होने के कारण आज तक खुल नहीं सके हैं। जबकि उन्होंने अनुमति के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर रखा है। उप आयुक्त उद्योग वी के कौशल की माने तो लगभग 200 आवेदनों को जिला प्रशासन द्वारा जारी की जाने वाली नई गाइडलाइन का ही इंतजार है।

तर्क के साथ बनाया था दबाव

केंद्र और प्रदेश सरकार जहां एक जून से देश को अनलॉक करने की बात कर रही हैं वहीं मेरठ का जिला प्रशासन इसके बाद भी कोई राहत शहर की 20 लाख जनता को देने की बात नहीं कर रहा था। जिसे लेकर व्यापारी, उद्यमी, जनप्रतिनिधि तथा आम जनता परेशान है। हर ओर से जिला प्रशासन पर शहर में गतिविधियां शुरू करने का दबाव बनाया जा रहा था। आखिरकार जिला प्रशासन को दबाव के सामने झुकना पड़ा। व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की बातों में तर्क भी था। जब सर्वाधिक संक्रमण के शिकार आगरा शहर में बाजार खोले जा सकते हैं तो मेरठ में क्यों नहीं?

दिन में जारी किया यथास्थिति का आदेश

सोमवार को दिन में जिलाधिकारी ने मेरठ शहर के चार वार्डों को छोड़कर बाकि पूरे शहर और छावनी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया तथा लिखित आदेश जारी करके अग्रिम आदेश तक पूर्व में लागू पाबंदियां अग्रिम आदेशों तक जारी रखने की घोषणा की। उसी आदेश के आधार पर जिला जज को भी रिपोर्ट तैयार करके भेजी गई।  

chat bot
आपका साथी