दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कारीडोर के लिए टेंडर की बौछार, दो और टेंडर निकाले

मेरठ। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कारीडोर के लिए एनसीआरटीसी (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) ने क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 11:24 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 11:24 AM (IST)
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कारीडोर के लिए टेंडर की बौछार, दो और टेंडर निकाले
दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कारीडोर के लिए टेंडर की बौछार, दो और टेंडर निकाले

मेरठ। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कारीडोर के लिए एनसीआरटीसी (नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) ने कार्य की गति में इजाफा कर दिया है। जुलाई में शुरू होने वाले निर्माण के लिए टेंडर की बौछार कर दी गई है। एनसीआरटीसी हर हाल में पहले चरण में 16.5 किलोमीटर के कार्य तय समय पर शुरू करने की योजना बना चुका है। निर्माण कार्य के साथ स्टेशनों के डिजाइनिंग, निर्माण कार्य का लेखा-जोखा, कंसल्टेंट की नियुक्ति आदि के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

एनसीआरटीसी ने शुक्रवार को दो और टेंडर निकालकर संकेत दे दिए कि साहिबाबाद से दुहाई कार्य जल्द शुरू होगा। दुहाई स्थित मनन धाम से सड़क चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया जा चुका है। स्टेशन निर्माण के लिए ट्रैफिक डायवर्जन के दौरान वहां से गुजरने वालों को कोई दिक्कत नहीं हो।

विविध कार्यो के लिए निकले टेंडर

शुक्रवार को एनसीआरटीसी की ओर से जारी किए गए टेंडर के पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक होने वाले निर्माण कायरें के लिए टेंडर निकाले गए हैं। इसमें दुहाई में बनाए जाने वाले डिपो को भी शामिल किया गया है। बता दें रैपिड रेल प्रोजेक्ट में दो डिपो का निर्माण किया जाना है। एक दुहाई में बनेगा तो दूसरा मोदीपुरम में। इस टेंडर की बोली की तिथि 17 जुलाई तय की गई है। दूसरे टेंडर में निर्माण कार्य के समय खर्च होने वाले आय का लेखा-जोखा, टैक्स डाटा सहित अन्य सर्विस के लिए टेंडर निकाला गया है। इसकी बोली नौ जुलाई को लगाई जाएगी।

दो चरणों में टेंडर प्रक्रिया

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि टेंडर का दो चरणों में मूल्यांकन किया जाता है। इसके बाद ही कंपनियों को बुलाकर बोली लगाई जाती है। पहले चरण में टेंडर का टेक्निकल मूल्यांकन किया जाता है। इसके बाद फाइनेंसियल मूल्यांकन किया जाता है।

अब तक निकाले गए टेंडर

1. स्टेशनों की डिजाइनिंग के लिए प्रूफ कंसल्टेंट

2. डिटेल डिजाइन कंसल्टेंट के लिए निकले टेंडर

3. पहले चरण में सड़क चौड़ीकरण के लिए

4. स्टेशनों के निर्माण के लिए दो पैकेज में निकाले टेंडर

पैकेज 1

साहिबाबाद से गाजियाबाद तक निर्माण कार्य

टेंडर वैल्यू - चार अरब 88 करोड़

पैकेज 2

गाजियाबाद से लेकर दुहाई तक डिपो और स्टेशनों का निर्माण कार्य

टैंडर वैल्यू - पांच अरब 68 करोड़

प्रोजेक्ट एक नजर

कारीडोर - दिल्ली-मेरठ

किलोमीटर - 82 किमी

कुल स्टेशन - 22

रैपिड रेल स्टेशन - 15

मेट्रो कम रैपिड स्टेशन - 7

17 करोड़ से हो रहा सड़क चौड़ीकरण

सड़क चौड़ीकरण के लिए आठ-आठ करोड़ के दो टेंडर फाइनल किए गए। एक टेंडर की कीमत आठ करोड़ 93 लाख 49 हजार 282 और दूसरे टेंडर की आठ करोड़ 45 लाख 59 लाख 878 रुपये तय कर दी गई है। इन टेंडर की कुल कीमत 17 करोड़ 39 लाख नौ हजार 160 है। इस कार्य का शुभारंभ 25 मई से हो गया है।

chat bot
आपका साथी