शिक्षक ज्ञानेंद्र शर्मा और नौ माह के बच्चे समेत चार की मौत, 197 नए मरीज

जिले में संक्रमण की दर में मामूली कमी जरूर आई है लेकिन दायरा बढ़ता जा रहा है। रोजाना जारी मौत का सिलसिला भी डरा रहा है। मेरठ कालेज के इतिहास विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. ज्ञानेंद्र शर्मा की गुरुवार देर रात सुभारती अस्पताल में मृत्यु हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:00 AM (IST)
शिक्षक ज्ञानेंद्र शर्मा और नौ माह के बच्चे समेत चार की मौत, 197 नए मरीज
शिक्षक ज्ञानेंद्र शर्मा और नौ माह के बच्चे समेत चार की मौत, 197 नए मरीज

मेरठ, जेएनएन। जिले में संक्रमण की दर में मामूली कमी जरूर आई है, लेकिन दायरा बढ़ता जा रहा है। रोजाना जारी मौत का सिलसिला भी डरा रहा है। मेरठ कालेज के इतिहास विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. ज्ञानेंद्र शर्मा की गुरुवार देर रात सुभारती अस्पताल में मृत्यु हो गई। जबकि मेडिकल कालेज में नौ माह के बच्चे समेत तीन की जान चली गई। शुक्रवार को जांच में कोरोना के 197 नए मरीज मिले। शुक्रवार को 6315 सैंपलों की जाच की गई, जिसमें 197 में वायरस की पुष्टि हुई। चार की मौत हो गई। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि 1854 सैंपलों की रिपोर्ट पेंडिंग है। 114 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। 2074 एक्टिव मरीज हैं, जो प्रदेश में सर्वाधिक हैं। इतने ही मरीज होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे हैं। शुक्रवार को सैंपलों की कुल संख्या पाच लाख पार कर गई। उधर, आर्यनगर में पाजिटिव मरीज मिलने पर टीम जाच करने गई थी, जहा लोगों ने जाच कराने से मना कर दिया। एसीएमओ डा. प्रवीण गौतम और एसडीएम ने पहुंचकर लोगों को समझाया, फिर जाच की जा सकी।

सबसे कम उम्र के मरीज की मौत

मेडिकल कालेज में शुक्रवार को कोरोना से नौ माह के बच्चे की मौत हो गई। यह मेरठ में कोरोना से सबसे कम उम्र में होने वाली मौत है। प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि बच्चा 20 घटे तक वेंटीलेटर पर रहा। बच्चे को गंभीर निमोनिया था। पहले उसका इलाज निजी अस्पतालों में कराया गया। कोविड संक्रमण की पुष्टि होने के बाद मेडिकल कालेज की आइसीयू में भर्ती कराया गया, जहा शुक्रवार को मौत हो गई।

ज्ञानेंद्र की मौत से शिक्षा जगत में शोक

मेरठ कालेज के इतिहास विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. ज्ञानेंद्र शर्मा का शुक्रवार को सूरजकुंड में अंतिम संस्कार किया गया। उनके निधन से शिक्षा व राजनीति जगत में शोक की लहर दौड़ गई। मेरठ कालेज में शोक सभा हुई। न्यूमोहनपुरी निवासी डा. ज्ञानेंद्र शर्मा को तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया। वह कोरोना पाजिटिव निकले। उनका सुभारती अस्पताल में इलाज चल रहा था। गुरुवार देर रात उन्होंने अंतिम सांस ली। उनकी पत्नी भी कोविड पाजिटिव हैं, जो होम आइसोलेट हैं। डा. शर्मा की मां श्रद्धा देवी कांग्रेस से विधायक रहीं। उनके निधन पर तमाम प्रमुख लोगों ने शोक जताते हुए श्रद्धांजलि दी।

35 बस यात्रियों में एक पाजिटिव

दिल्ली से मेरठ आने जाने वालों की जाच का क्रम जारी है। सप्ताहभर पहले से हो रही जाच में अब तक कुल सात सौ से ज्यादा लोगों में महज दो पाजिटिव मिले हैं। शुक्रवार को मोहिउद्दीनपुर चेक पोस्ट पर 35 सैंपलों की जाच हुई, जिसमें छह आरटी-पीसीआर शामिल है। एंटीजन जाच में एक यात्री पाजिटिव मिला है। सीएमओ ने बताया कि दिल्ली से मेरठ जुड़ने वाले सभी रास्तों की जाच होगी।

कोविड मरीज को लेकर गायब युवक, घटों परेशान रही पुलिस

युग अस्पताल में पहुंची एक महिला एंटीजन जाच में पाजिटिव आ गई, जिसके बाद परिजन लेकर निकल गए। देर शाम तक स्वास्थ्य विभाग और लिसाड़ी गेट थाने की पुलिस मरीज की खोजबीन में लगी रही। बुलंदशहर जिले की पुलिस को भी सूचित कर दिया गया। आखिरकार देर रात एक युवक अपनी संक्रमित दादी को मेडिकल कालेज में भर्ती कराया। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक महिला बुलंदशहर की निवासी है, जो निजी अस्पताल में पाजिटिव मिली। महिला का पोता मेरठ में अहमदनगर में रहकर जाब करता है। यह युवक पाजिटिव रिपोर्ट सुनकर दादी को लेकर बिना बताए चला गया। स्वास्थ्य विभाग ने लिसाड़ी गेट थाने पर सूचना दी, साथ ही अन्य विभागों को सूचित कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी