स्कूलों के खेल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देगा साई

स्कूलों में खेलकूद के स्तर को बढ़ाने के लिए स्पो‌र्ट्स अथारिटी आफ इंडिया के सहयोग से खेलो इंडिया की ओर विशेष प्रशिक्षण अभियान की शुरुआत की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 07:26 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 07:26 AM (IST)
स्कूलों के खेल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देगा साई
स्कूलों के खेल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देगा साई

मेरठ, जेएनएन। स्कूलों में खेलकूद के स्तर को बढ़ाने के लिए स्पो‌र्ट्स अथारिटी आफ इंडिया के सहयोग से खेलो इंडिया की ओर विशेष प्रशिक्षण अभियान की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से दिए गए सुझाव व घोषणा के बाद खेलो इंडिया ई-पाठशाला के अंतर्गत स्कूलों के खेल प्रशिक्षकों, कम्यूनिटी कोच यानी सामाजिक तौर पर प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों और विशेषज्ञ खेल प्रशिक्षकों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके अंतर्गत स्वस्थ जीवनशैली के लिए फिटनेस, खेल का लक्ष्य और एक्सीलेंस इन स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए खेल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 61 खेलों के प्रशिक्षकों को अवसर

खेलो इंडिया की ओर से बच्चों को छोटी उम्र में अधिक से अधिक खेलों को खेलने और सीखने का अवसर व माहौल देना चाहिए। जिससे उनकी रुचि, क्षमता व योग्यता के अनुरूप बड़ा होने पर उन्हें किसी विशेष खेल में विशेषज्ञ प्रशिक्षण में शामिल किया जा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए खेलो इंडिया ने प्राथमिक तौर पर 61 खेलों के प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण में शामिल किया है। हर प्रशिक्षक को किन्हीं दो खेलों का नाम देना है। खेलो इंडिया के ई-पाठशाला में खेल प्रशिक्षकों को विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय खेल फेडरेशनों द्वारा दिया जाएगा। प्रशिक्षण में पढ़ाई और प्रयोग दोनों होंगे। इसका करिकुलम भी दिया जाएगा। हर प्रशिक्षण करा सकते हैं पंजीकरण

खेलो इंडिया ई-पाठशाला में सभी यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आइसीएसई के साथ ही बेसिक व माध्यमिक एवं निजी विद्यालयों में खेल प्रशिक्षकों के तौर पर कार्यरत खेल प्रशिक्षक व फिजिकल एजुकेशन टीचर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही खचेल विभाग या निजी तौर पर कार्यरत एडहाक कोच या निजी क्लब में प्रशिक्षण करा रहे कोच भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। यह छह सप्ताह का प्रशिक्षण होगा।

यहां कराएं पंजीकरण

ई-पाठशाला के लिए द्धह्लह्लश्चह्य://ह्यष्द्धश्रश्रद्यद्घद्बह्लठ्ठद्गह्यह्य.द्मद्धद्गद्यश्रद्बठ्ठस्त्रद्बड्ड.द्दश्र1.द्बठ्ठ/ह्लश्रह्ल.ड्डह्यश्च3 लिंक पर आनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। प्रशिक्षण की तिथि व अन्य जानकारियां सभी पंजीकृत खेल प्रशिक्षकों को ई-मेल के जरिए भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी