स्नातक के प्रोफेशनल कोर्स में फिर से रजिस्ट्रेशन

बीए बीएससी बीकॉम जैसे परंपरागत कोर्स में प्रवेश से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश का मौका है। 25 जुलाई से चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय सेल्फ फाइनेंस में संचालित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन खोल रहा है। जिसमें अभ्यर्थी 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 03:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 06:24 AM (IST)
स्नातक के प्रोफेशनल कोर्स में फिर से रजिस्ट्रेशन
स्नातक के प्रोफेशनल कोर्स में फिर से रजिस्ट्रेशन

मेरठ, जेएनएन : बीए, बीएससी, बीकॉम जैसे परंपरागत कोर्स में प्रवेश से वंचित रह गए छात्र-छात्राओं को प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश का मौका है। 25 जुलाई से चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय सेल्फ फाइनेंस में संचालित प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन खोल रहा है। जिसमें अभ्यर्थी 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ओपन रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र- छात्राएं एक और दो अगस्त को कॉलेजों में ऑफर लेटर जमा कराएंगे, जिससे कॉलेज मेरिट बनाकर तीन और पांच अगस्त तक प्रवेश कन्फर्म करेंगे।

इन कोर्स में प्रवेश का मौका

विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों में बीबीए, बीसीए, बीएफए, बीजेएमसी, बी. लिब, बीपीटी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी होमसाइंस, बी वॉक एयरलाइन टूरिज्म हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट, बी वॉक मेडिकल लैब डायग्नोस्टिक टेक्नोलॉजी, बी वॉक योग जैसे अन्य प्रोफेशनल कोर्स में 25 जुलाई से फिर से रजिस्ट्रेशन खुलेंगे।

राजकीय कॉलेज में एयरलाइन का कोर्स

सीसीएसयू से जुड़े मायावती राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय बादलपुर में यूजीसी से अनुमोदित बी वॉक एयर लाइन टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट और बी वॉक मेडिकल लैब डायग्नोस्टिक टेक्नोलॉजी का कोर्स शुरू किया गया है। इन दोनों प्रोफेशनल कोर्स में भी 25 जुलाई से 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन खुल रहा है। जहां कई प्राइवेट कॉलेजों में इन कोर्स की फीस लाखों में है। वहीं राजकीय कॉलेज में इस कोर्स की फीस साढ़े छह हजार रुपये है। इस कोर्स में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी कॉलेज की वेबसाइट देखें। उधर, आरजी कॉलेज में योग और क्लीनिकल साइकोलॉजी जैसे कोर्स भी संचालित हैं।

स्पो‌र्ट्स कोटे से 913 छात्र- छात्राओं को प्रवेश

सोमवार को स्पो‌र्ट्स कोटे से छात्र- छात्राओं ने स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लिए। मेरठ और सहारनपुर मंडल में 913 छात्र- छात्राओं ने प्रवेश कराया है। स्पो‌र्ट्स कोटे से जो सीटें कॉलेजों में बच गई हैं, उन पर सामान्य अभ्यर्थियों को प्रवेश मिल सकता है। इन सीटों पर 23 और 24 जुलाई को प्रवेश का मौका दिया गया है। 24 जुलाई के बाद एडेड और अनुदानित कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया बंद हो जाएगी। अनुदानित और राजकीय कॉलेजों में केवल खरखौदा, कपूरी और अर्निया कॉलेज में इसके बाद भी प्रवेश लिए जाएंगे।

अभी 60 हजार सीटें रिक्त

मेरठ और सहारनपुर मंडल में स्नातक में करीब एक लाख 60 सीटें हैं, जिसमें सोमवार तक 97849 छात्र- छात्राओं ने दाखिले करा लिए हैं। करीब 60 हजार से अधिक सीटें अब भी रिक्त हैं, जिन पर प्रवेश होना शेष है। ज्यादातर निजी कॉलेजों में सीटें रिक्त हैं।

chat bot
आपका साथी