प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, यूपी से खरीदा गया 12 हजार करोड़ का एथेनाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गन्ना किसान चीनी मिलें व सम्मान निधि आदि का जिक्र किया। कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में यूपी के लाखों किसानों के बैंक खाते में करोड़ों रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 03 Jan 2022 12:21 AM (IST) Updated:Mon, 03 Jan 2022 12:21 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, यूपी से खरीदा गया 12 हजार करोड़ का एथेनाल
पीएम मोदी ने गन्ना किसान, चीनी मिलें व सम्मान निधि आदि का जिक्र किया।

मेरठ, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गन्ना किसान, चीनी मिलें व सम्मान निधि आदि का जिक्र किया। कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में यूपी के लाखों किसानों के बैंक खाते में करोड़ों रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

इसका बहुत बड़ा लाभ इस क्षेत्र के छोटे किसानों को भी हो रहा है। पिछली सरकारों ने आपको गन्ने का मूल्य किश्तों में तरसा-तरसा कर दिया। योगी सरकार ने गन्ना किसानों को सबसे ज्यादा भुगतान किया है। पहले की सरकारों में चीनी मिलें कौडिय़ों के भाव बेची जाती थीं। अब चीनी मिलें बंद नहीं होती। उनका विस्तार होता है। नई मिलें खोली जाती हैं। अब यूपी गन्ने से बनने वाले एथेनाल के उत्पादन में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। पिछले साढ़े चार साल में 12 हजार करोड़ का एथेनाल यूपी से खरीदा गया है। ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर व भंडारण की व्यवस्था बनाने आदि पर एक लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी