जैविक खाद का प्लांट लगा तो रहना हो जाएगा दूभर

हापुड़ रोड स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के सामने नगर निगम ने गोबर से जैविक खाद बनाने के लिए यूनिट लगाने के लिए भूमि का आंवटन किया है। जिसे लेकर स्थानीय नागरिक विरोध पर उतर आएं हैं। लोगों का कहना है कि वर्मी कंपोस्ट यूनिट यहां लगी तो गोबर की दुर्गध से पूरा वातावरण दूषित हो जाएगा। जिससे यहां रहना दूभर हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 06:00 AM (IST)
जैविक खाद का प्लांट लगा तो रहना हो जाएगा दूभर
जैविक खाद का प्लांट लगा तो रहना हो जाएगा दूभर

मेरठ । हापुड़ रोड स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के सामने नगर निगम ने गोबर से जैविक खाद बनाने के लिए यूनिट लगाने के लिए भूमि का आंवटन किया है। जिसे लेकर स्थानीय नागरिक विरोध पर उतर आएं हैं। लोगों का कहना है कि वर्मी कंपोस्ट यूनिट यहां लगी तो गोबर की दुर्गध से पूरा वातावरण दूषित हो जाएगा। जिससे यहां रहना दूभर हो जाएगा।

स्थानीय नागरिकों ने कमिश्नर को पत्र लिखकर न्याय की गुहार लगाई है। लोगों का कहना है कि हाईकोर्ट दिल्ली और एनजीटी की ओर से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त एवं स्वच्छ आबोहवा बनाए रखने के निर्देश हैं। लेकिन नगर आयुक्त ने हापुड़ रोड स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के सामने पार्क वाली भूमि में गोबर से जैविक खाद बनाने का प्लांट लगाने के लिए 1536 वर्ग मीटर भूमि 16,534 रुपये सालाना किराए पर आवंटित कर दिया है। लोगों ने कहा कि हाईकोर्ट इलाहाबाद ने शहर की तमाम डेयरियों को शहर से बाहर करने के भी आदेश दिए है। ताकि शहर साफ व स्वच्छ रहे। लोगों ने कहा कि गोबर यहां एकत्र होगा तो पूरे क्षेत्र में दुर्गध फैलेगी। इससे न केवल राजकीय कन्या इंटर कालेज में पढ़ने वाली छात्राओं बल्कि आबादी में रहने वाले लोगों का यहां रहना दूभर हो जाएगा। कमिश्नर को पत्र के जरिए लोगों ने भूमि आवंटन को निरस्त करने की मांग की है। वहीं कुछ लोगों ने नगर आयुक्त से भी भूमि आंवटन रद्द करने की मांग की है। पत्र लिखने वालों में रफीक अहमद, राशिद, सलीम सहित अन्य लोग शामिल हैं।

दो दिन पहले पहुंचे थे नगर निगम के अधिकारी

वर्मी कंपोस्ट यूनिट का कार्य शुरू कराने के लिए दो दिन पहले नगर निगम से संपत्ति अधिकारी राजेश कुमार मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि यह नगर निगम की भूमि है। कुल 16 हजार वर्ग मीटर भूमि थे। पांच हजार वर्ग मीटर पर राजकीय कन्या इंटर कॉलेज बन गया है। जिसके बाद तीन हिस्सों में करीब 10 हजार मीटर भूमि बची है। एक हिस्से में वर्मी कंपोस्ट यूनिट लगाने को भूमि सना खान की फर्म को आवंटित की गई है। लोग विरोध कर रहे हैं उनकी बात सुनी गई है, रिपोर्ट नगर आयुक्त को दी है।

पार्षद भी उतरे विरोध पर

वार्ड 73 के पार्षद अब्दुल गफ्फार ने कहा कि शिक्षण संस्थान के सामने गोबर एकत्र कर जैविक खाद बनाने का प्लांट लगाना अनुचित है। कहा कि नगर निगम की बोर्ड बैठक में इसका विरोध किया जाएगा। सदन की कोई अनुमति नहीं ली गई है। लंबे समय बाद कमेले की बदबू से जनता को निजात मिली थी पर नगर निगम अब फिर दुर्गंध का माहौल बनाना चाहता है।

chat bot
आपका साथी