आरजी कॉलेज में कैनवास पर दिखे मनोरम दृश्य

आरजी पीजी कॉलेज में मंगलवार से राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। प्रदर्शनी में देशभर से आए 50 से अधिक युवा कलाकारों ने हुनर का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 09:00 AM (IST)
आरजी कॉलेज में कैनवास पर दिखे मनोरम दृश्य
आरजी कॉलेज में कैनवास पर दिखे मनोरम दृश्य

मेरठ । आरजी पीजी कॉलेज में मंगलवार से राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। प्रदर्शनी में देशभर से आए 50 से अधिक युवा कलाकारों ने हुनर का प्रदर्शन किया। कैनवास पर बनाए उनके चित्र हर किसी को बरबस अपनी ओर आकर्षित किए। आम लोगों के लिए यह चित्र प्रदर्शनी 23 अगस्त तक खुली रहेगी।

तीन दिनों तक चलने वाली इस चित्रकला प्रदर्शनी में देहरादून, शिमला, दिल्ली, गाजियाबाद, हरियाणा, मुजफ्फरनगर आदि से आए कलाकारों ने हिस्सा लिया। प्रदर्शनी में नवल किशोर, हिम चटर्जी, संतोष साहनी, विजय, राजीव, मनोज आदि के बनाए चित्र खास आकर्षण के केंद्र में रहे। प्रकृति, महिला, पर्यावरण से संबंधित चित्र बनाए गए थे। उद्घाटन कॉलेज की प्राचार्य डा. अर्चना शर्मा और मुख्य अतिथि डा. नीलिमा गुप्ता ने किया। विभागाध्यक्ष अर्चना रानी ने डा. सुषमा राय, डा. मधु बाजपेयी, प्राचार्य डा. अर्चन शर्मा को सम्मानित किया। डा. किरण प्रदीप, डा. अमृतलाल, डा. पूजा गुप्ता, डा. अंजू चौधरी, डा. अलका तिवारी, डा. पंकज वशिष्ठ उपस्थित रहे।

सीसीएसयू: उर्दू कहानियों में दिखेगी देशभक्ति

चौ. चरण सिंह विवि के उर्दू विभाग में 25 अगस्त को साहित्य अकादमी की ओर से आजादी के बाद उर्दू कहानी में देशभक्ति शीर्षक से सिम्पोजियम का आयोजन किया जा रहा है। उर्दू के प्रसिद्ध लेखक नंद किशोर विक्रम इसकी अध्यक्षता करेंगे। मंगलवार को प्रेसवार्ता में विभाग के अध्यक्ष डा. असलम जमशेदपुरी ने बताया कि कार्यक्रम में देवेंद्र कुमार, शादाब अलीम आदि प्रस्तुति देंगे। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रो. तारिक छतारी, साहब अली, नदीम अहमद, डा. आबिद हुसैन हैदरी अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे। दूसरे सत्र की अध्यक्षता सलाम बिन रज्जाक करेंगे। परवेज शहरयार उत्तर आधुनिक उर्दू कहानी में देशभक्ति विषय पर अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में साहित्य अकादमी की पुस्तकों पर विशेष छूट दी जाएगी।

27 अगस्त को स्थापना दिवस

उर्दू विभाग का 16 वां स्थापना दिवस 27 अगस्त को है। इसमें हर साल की तरह से इस बार मंजर काजमी नेशनल अवार्ड दिया जाएगा। उर्दू फिक्शन के लिए सलाम बिन रज्जाक, फिक्शन तनकीद के लिए उर्दू समालोचक डा. शहाब जफर आजमी को दिया जाएगा। प्रो. असलम जमशेदपुरी ने बताया कि शाम को साहित्यक गोष्ठी भी आयोजित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी