Coronavirus Effect: कोरोना संक्रमण ने बिगाड़ी दिमाग की सेहत, ठीक हो रहे मरीजों पर भी असर

Coronavirus Effect कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में डर व तनाव ने मानसिक समस्याओं से परेशान मरीजों की दिमागी सेहत बिगड़ दी है। ठीक हो रहे मरीजों की सेहत दूसरी लहर का दौर ङोलने के बाद फिर से उन्हीं समस्याओं से घिरने लगी है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 11:50 AM (IST)
Coronavirus Effect: कोरोना संक्रमण ने बिगाड़ी दिमाग की सेहत, ठीक हो रहे मरीजों पर भी असर
कोरोना बिगाड रही दिमाग की सेहत ।

जागरण संवाददाता, मेरठ। Coronavirus Effect: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में डर व तनाव ने मानसिक समस्याओं से परेशान मरीजों की दिमागी सेहत बिगड़ दी है। ठीक हो रहे मरीजों की सेहत दूसरी लहर का दौर ङोलने के बाद फिर से उन्हीं समस्याओं से घिरने लगी है।

पीएल शर्मा जिला अस्पताल की मानसिक रोग ओपीडी में आए दिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से गुजरने के कारण नींद न आना, चिंता विकार, अवसाद के तीन से चार मरीज सामने आ रहे हैं। मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. कमलेंद्र किशोर ने बताया कि ओपीडी में आने वाले मरीजों को समस्या की शुरुआत जानने पर कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद से दिक्कतें शुरू होने की बात सामने आती है। कुछ मरीज इसे कोरोना का डर समझकर समस्या को कई दिनों तक अनदेखा कर दे रहे हैं। यह उनकी परेशानी को और बढ़ा देता है। बताया कि ओपीडी में अधिकांश ऐसे केस हैं जो फालोअप यानी पहले से जिनकी किसी न किसी कारण से दिमागी सेहत बिगड़ी हुई थी।

उपचार व काउंसिलिंग से वह बेहतर भी होने लगे थे, लेकिन दूसरी लहर के तनावपूर्ण माहौल के कारण उनकी सेहत फिर उसी स्थिति में आ गई। बताया कि किसी के व्यवहार, धारणा में जरा-सा परिवर्तन दिखने पर इसे स्वाभाविक न समझकर तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें।

5323 सैंपलों की जांच में कोई संक्रमित नहीं

गुरुवार को 5323 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केसों की संख्या आठ रह गई है। जिसमें छह मरीज होम आइसोलेशन पर हैं, जबकि एक मरीज अस्पताल में इलाजरत है। उधर, एक निजी अस्पताल में भर्ती ब्लैक फंगस से पीड़ित के स्वस्थ होने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। अब जिले में ब्लैक फंगस से पीड़ित एक्टिव केसों की संख्या एक रह गई है। 

chat bot
आपका साथी