नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप के बेंगलुरू इवेंटिंग में दिखेगा 'अरमान' का 'मैजिक'

इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएफआइ) की ओर से बेंगलुरू में 15 से 25 मार्च तक राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। आर्मी सप्लाई कोर (एएससी) सेंट एंड कालेज में आयोजित इस प्रतियोगिता में घुड़सवारी की इवेंटिंग प्रतियोगिता होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Mar 2019 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 14 Mar 2019 10:00 AM (IST)
नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप के बेंगलुरू इवेंटिंग में दिखेगा 'अरमान' का 'मैजिक'
नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप के बेंगलुरू इवेंटिंग में दिखेगा 'अरमान' का 'मैजिक'

मेरठ । इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएफआइ) की ओर से बेंगलुरू में 15 से 25 मार्च तक राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। आर्मी सप्लाई कोर (एएससी) सेंट एंड कालेज में आयोजित इस प्रतियोगिता में घुड़सवारी की इवेंटिंग प्रतियोगिता होगी। इसमें हिस्सा लेने के लिए रिमाउंट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कालेज के राइडर्स और घोड़ों की टीम बेंगलुरू पहुंच चुकी है।

तीनों इवेंट में हिस्सा लेगी टीम

नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप में इवेंटिंग के तीनों इवेंट होंगे। इनमें ड्रेसाज, क्रॉस कंट्री और शो-जंपिंग इवेंट में आरवीसी के नौ राइडर और 15 घोड़े हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं। कुछ राइडर एक की बजाय दो घोड़ों के साथ अलग-अलग इवेंट में हिस्सा लेंगे जिससे अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकें। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए राइडर्स में कई लोग ब्वायज स्पो‌र्ट्स कंपनी में प्रशिक्षित हैं और अब सेना में सवार के तौर पर भर्ती होकर घुड़सवारी में हिस्सा ले रहे हैं।

ये राइडर्स कर रहे प्रतिभाग

राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शामिल आरवीसी के राइडर्स टीम में दफेदार राइडर राजेंद्र सिंह, लांस दफेदार राइडर पी विश्वनाथ, लांस दफेदार (नर्सिग असिस्टेंट वेटनरी) गणेश गोपके, सवार राइडर राकेश कुमार, सवार राइडर जितेंद्र सिंह, सवार राइडर अवधेश, सवार राइडर प्रदीप कुमार जिंदल, दफेदार राइडर शांतनु कुमार, नायब रिसालदार अंकुश कुमार, लांस दफेदार के महेश और एएलडी के निकेश टीम में शामिल हैं। इनके साथ प्रतियोगिता में शामिल घोड़ों में गणपत, अरमान, गुलफाम, वंश, वजीर, गेब्रियल, विक्ट्री लैप, ग्लोरियस, जय, मैजिक, मार्क, इंडियन ग्लोरी, गौरव, टारजन और रामजस पर्ल टीम में शामिल है।

इसी माह आरवीसी टीम बनी विजेता

इससे पहले मुंबई में आयोजित नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप की जंपिंग प्रतियोगिता और महाराष्ट्र हॉर्स शो में आरवीसी की टीम ने सात स्वर्ण पदक के साथ करीब डेढ़ दर्जन पदक जीते थे। यहां भी आरवीसी टीम चैंपियन बनी जिसमें राइडर्स का प्रदर्शन सराहनीय रहा।

सेंटर में लगातार चल रही ट्रेनिंग

आरवीसी सेंटर में घुड़सवारी के स्तर को विश्वस्तरीय बनाने के लिए एशियन गेम्स के बाद से ही लगातार राइडर्स के लिए विशेष कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। इन कैंपों में विदेशी कोच घुड़सवारों को इवेंटिंग की ट्रेनिंग दे रहे हैं। विशेष तौर पर ड्रेसाज पर फोकस किया जा रहा है जिसमें अधिकतर राइडर्स को अधिक पेनाल्टी मिलती है।

chat bot
आपका साथी