किसी दिन शहर को ही ले डूबेगा दिल्ली रोड का नाला

जागरण संवाददाता, मेरठ। नगर निगम प्रशासन के नाला सफाई के तमाम दावों पर दिल्ली रोड का नाला पानी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 May 2018 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 May 2018 06:00 AM (IST)
किसी दिन शहर को ही ले डूबेगा दिल्ली रोड का नाला
किसी दिन शहर को ही ले डूबेगा दिल्ली रोड का नाला

जागरण संवाददाता, मेरठ। नगर निगम प्रशासन के नाला सफाई के तमाम दावों पर दिल्ली रोड का नाला पानी फेर रहा है। यह नाला कूड़े से अटा पड़ा है। लंबे समय से इसकी सफाई नहीं हुई है। शहर के दर्जनों मोहल्लों, कालोनियों तथा औद्योगिक क्षेत्र का गंदा पानी शहर से बाहर ले जाने का जिम्मा इसी नाले पर है। सफाई न होने के कारण इससे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। आबूनाला और ओडियन नाले की भांति दिल्ली रोड का नाला भी शहर का प्रमुख नाला है। यह दिल्ली चुंगी से शुरू होता है और परतापुर तक के गंदे पानी की निकासी करता है। मोहकमपुर औद्योगिक क्षेत्र की गलियों, मोहकमपुर और नई बस्ती में गंदा पानी भरा रहता है। यह विशाल नाला काफी गहरा है। इससे हर समय हादसे की भी आशंका बनी रहती है।

शताब्दीनगर में बाधा

दिल्ली रोड नाले से पानी की निकासी में सबसे बड़ी बाधा शताब्दीनगर क्षेत्र है। यहां नाले की सफाई की जिम्मेदारी एमडीए की है। एमडीए ने आज तक नाला सफाई नहीं कराई। उद्योगबंधु की बैठक में एमडीए अफसरों ने सफाई का वादा किया था।

27 को आएगा मानसून, 30 जून तक पूरी होगी नाला सफाई

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस बार मेरठ तक मानसून 27 जून तक पहुंचेगा। नगर निगम ने शहर के नालों की सफाई का कार्य 30 जून तक पूरा करने की योजना बनाई है। योजना में निर्धारित से ज्यादा समय लगना तय है। लिहाजा इस बार बारिश आने तक नाला सफाई का कार्य पूरा नहीं हो पाएगा।

इन्होंने कहा--

नगर निगम ने अपनी सभी मशीनों को नाला सफाई में लगा रखा है। प्रयास है कि मानसून से पहले नाला सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाये। बड़े नालों को प्राथमिकता पर साफ कराया जा रहा है। काली नदी की ओर से सफाई हो रही है वहीं शहर के भीतर की ओर से दूसरी टीम नाला सफाई कर रही है। छोटे नालों पर भी मशीनें लगी हैं।

डा. कुंवरसैन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

chat bot
आपका साथी