हमेशा के लिए खत्म होगा तेल का खेल, किसी को नहीं मिलेगा kerosene Meerut News

UP को अक्टूबर महीने से मिट्टी तेल मुक्त प्रदेश घोषित कर दिया जाएगा। यानी अक्टूबर महीने से किसी को भी राशन कार्ड पर मिट्टी का तेल नहीं दिया जाएगा। इससे कालाबाजारी पर विराम लगेगा।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 03:06 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 03:06 PM (IST)
हमेशा के लिए खत्म होगा तेल का खेल, किसी को नहीं मिलेगा kerosene Meerut News
हमेशा के लिए खत्म होगा तेल का खेल, किसी को नहीं मिलेगा kerosene Meerut News

मेरठ, [प्रदीप द्विवेदी]। मिट्टी के तेल का काला कारोबार हमेशा के लिए बंद होने जा रहा है। अब मिट्टी का तेल किसी को दिया जाएगा न ही इसके लिए डिपो बचेंगे। इसी महीने से इसकी शुरुआत हो गई है। भारत सरकार पूरे देश को मिट्टी तेल मुक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश को अक्टूबर महीने से मिट्टी तेल मुक्त प्रदेश घोषित कर दिया जाएगा। यानी अक्टूबर महीने से किसी को भी राशन कार्ड पर मिट्टी का तेल नहीं दिया जाएगा।

गैस और बिजली कनेक्‍शन है तो नहीं मिलेगा
वैसे शुरुआत मौजूदा माह यानी सितंबर से ही कर दी गई है। इस माह सिर्फ उन्हीं को मिट्टी का तेल दिया जाएगा, जिनके पास गैस व बिजली कनेक्शन नहीं हैं। इनके पास इनमें से कोई एक कनेक्शन है, उन्हें तेल मिलेगा, जबकि जिनके पास दोनों कनेक्शन हैं, उन्हें तेल नहीं मिलेगा। इस महीने मिट्टी का तेल लेने वालों की सूची बनेगी।

ऐसे खत्‍म होगी कालाबाजारी
फिर उनके गैस कनेक्शन व बिजली कनेक्शन की जांच होगी। ऐसे लोगों को ये दोनों कनेक्शन इसी माह के अंत तक दिला दिए जाएंगे जिससे उन्हें अक्टूबर माह में भी मिट्टी का तेल न देना पड़े। अब जब प्रदेश सरकार मिट्टी का तेल पेट्रोलियम कंपनियों से मंगाएगी ही नहीं तो उसको डिपो पर रखने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। जब डिपो को मिट्टी का तेल देना ही बंद कर दिया जाएगा तो कालाबाजारी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

इनका कहना है
सितंबर से ही मिट्टी का तेल उन्हें देना बंद कर दिया जाएगा, जिनके पास गैस व बिजली कनेक्शन दोनों हैं। अक्टूबर से पूरी तरह से मिट्टी तेल मुक्त प्रदेश होगा। इसके बाद डिपो की जरूरत ही नहीं रहेगी।
- सत्यदेव, संयुक्त आयुक्त खाद्य 

chat bot
आपका साथी