सोफिया में 14 साल बाद चलेगी ह्यूमैनिटीज की क्लास

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में 14 साल बाद एक बार फिर इस सत्र में ह्यूमैनिटीज की कक्षा संचालित होने जा रही है। कक्षा 11वीं व 12वीं में अब तक केवल साइंस व कॉमर्स वर्ग की ही पढ़ाई हो रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 04:00 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:08 AM (IST)
सोफिया में 14 साल बाद चलेगी ह्यूमैनिटीज की क्लास
सोफिया में 14 साल बाद चलेगी ह्यूमैनिटीज की क्लास

जेएनएन, मेरठ। सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में 14 साल बाद एक बार फिर इस सत्र में ह्यूमैनिटीज की कक्षा संचालित होने जा रही है। कक्षा 11वीं व 12वीं में अब तक केवल साइंस व कॉमर्स वर्ग की ही पढ़ाई हो रही थी। इस सत्र 2020-21 में ह्यूमैनिटीज क्लास चलाने की मांग बढ़ने पर स्कूल प्रबंधन ने छात्राओं से आवेदन मांगे। क्लास के लिए अब तक 39 छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। इन छात्राओं को लेकर इस सत्र में ह्यूमैनिटीज क्लास भी संचालित होगी। सेंट मेरीज एकेडमी सहित सीआइएससीई से संबद्ध मेरठ के किसी भी अन्य स्कूल में ह्यूमैनिटीज की क्लास नहीं चलती है।

2006 तक चली थी क्लास

मेरठ में केवल सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में ही शुरू से ह्यूमैनिटीज की क्लास भी चला करती थी। हर साल 25-30 छात्राएं ह्यूमैनिटीज के लिए भी पंजीकरण कराती थी। धीरे-धीरे क्लास में छात्राओं की संख्या काफी कम होती गई। सत्र 2006-07 में यह संख्या महज पांच रह जाने के कारण तात्कालीन स्कूल प्रबंधन ने ह्यूमैनिटीज की क्लास को रद करने का निर्णय लिया। इसके बाद जो भी छात्राएं ह्यूमैनिटीज से पढ़ना चाहती थी उन्हें किसी सीबीएसई स्कूल में दाखिला लेना पड़ता था। पिछले एक दशक में ह्यूमैनिटीज के प्रति एक बार फिर क्रेज बढ़ा तो 11वीं में स्कूल बदलने की संख्या भी काफी बढ़ने लगी।

बाहरी छात्राओं का पंजीकरण नहीं किया गया

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल की कक्षा 10वीं की छात्राओं ने 11वीं में ह्यूमैनिटीज के लिए पंजीकरण कराया है। अभी तक बाहरी छात्राओं का पंजीकरण नहीं किया गया है। विज्ञान और कॉमर्स के साथ ही ह्यूमैनिटीज में पंजीकृत छात्राओं की ऑनलाइन क्लास 10 जुलाई को शुरू होगी। सभी पंजीकृत छात्राएं क्लास ज्वाइन करतीं हैं तो ह्यूमैनिटीज की क्लास में अधिक सीटें शेष नहीं रहेंगी। इसके बाद 10वीं का रिजल्ट जारी होने पर सीट रहने पर अन्य आइसीएसई स्कूलों की छात्राओं को भी ह्यूमैनिटीज में रजिस्ट्रेशन दिया जा सकता है।

इनका कहना--

छात्राओं के माता-पिता उनकी पढ़ाई और सुरक्षा का हवाला देते हुए ह्यूमैनिटीज क्लास शुरू करने की मांग कर रहे थे। बहुत लोगों की सिफारिश आने पर हमने आवेदन मांगे तो छात्राओं का रिस्पांस अच्छा रहा। ह्यूमैनिटीज क्लास पहले भी थी, अब फिर शुरू होने पर छात्राओं को स्कूल नहीं बदलना पड़ेगा।

-सिस्टर गेल, प्रिसिपल, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में ऑनलाइन टेस्ट शुरू

सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल में ऑनलाइन टेस्ट सोमवार को शुरू हुए। स्कूल की ओर से माइक्रोसाफ्ट के नए साफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन टेस्ट कराया जा रहा है। आगे के ऑनलाइन क्लास भी इसी साफ्टवेयर व स्कूल वेबसाइट के जरिए चलेंगे। पहले दिन साफ्टवेयर में लॉगिन करने सहित अन्य दिक्कतों आने के कारण स्कूल ने परीक्षा 40 मिनट की बजाय तीन घंटे की रखी जिससे सभी बच्चे व स्वजन नए सिस्टम से रूबरू हो जाएं। स्कूल प्रिसिपल सिस्टर गेल के अनुसार सभी स्वजनों के लिए एक नंबर जारी किया गया था जिसके जरिए स्कूल के आइटी शिक्षकों ने बच्चों की मदद की। प्राइमरी के कुछ स्वजन सुबह स्कूल भी पहुंच गए थे जिनकी समस्या का समाधान कर उन्हें घर से टेस्ट में शामिल कराया गया। सिस्टर गेल ने कहा कि नए सिस्टम को स्कूल भी सीख रहा है इसलिए स्वजनों की परेशानी को समझते हुए इसके साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे। जिसे भी कोई दिक्कत आए बेहिचक स्कूल से संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी