हिदू राष्ट्र की अवधारणा साकार करने को हिदू पंचायत आज

भारतीय संस्कृति के उच्च मूल्यों की पुनस्र्थापना व हर भारतीय को उसके मूल से जोड़ने के लिए शंकराचार्य परिषद व भाग्योदय फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को चौ. चरण सिंह विवि के बृहस्पति भवन में हिदू पंचायत होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 02:55 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 02:55 AM (IST)
हिदू राष्ट्र की अवधारणा साकार करने को हिदू पंचायत आज
हिदू राष्ट्र की अवधारणा साकार करने को हिदू पंचायत आज

मेरठ, जेएनएन। भारतीय संस्कृति के उच्च मूल्यों की पुनस्र्थापना व हर भारतीय को उसके मूल से जोड़ने के लिए शंकराचार्य परिषद व भाग्योदय फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को चौ. चरण सिंह विवि के बृहस्पति भवन में हिदू पंचायत होगी। अध्यक्षता शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी आनंद स्वरूप करेंगे। इसमें वह अलग-अलग वर्ग, जाति व समुदाय के लोगों के साथ हिदू राष्ट्र की अवधारणा को साकार करने को लेकर व्यापक चर्चा करेंगे ताकि हिदू राष्ट्र की संकल्पना को मूर्त रूप दिया जा सके। साथ ही समाज को 'जाति छोड़ो, हिदू जोड़ो' का संदेश दिया जाएगा। शनिवार को मेरठ आगमन पर विवि के अतिथि भवन में रात्रि प्रवास के दौरान स्वामी आनंद स्वरूप ने दैनिक जागरण से वार्ता में कहा कि 1947 में देश का बंटवारा इस्लाम के नाम पर हो गया। अब यदि दस में से शून्य चला गया तो सिर्फ एक शेष बचा। इससे आशय यह है कि अब भारत को हिदू राष्ट्र बनाने के लिए सभी भारतीयों को जाति, समुदाय व धर्म से ऊपर उठकर एकजुटहो जाना चाहिए। जिस तरह इस्लामिक देश है उसी तरह हिदू देश भी होना चाहिए। उन्होंने बताया कि जातीय भेदभाव से मुक्त भारतीय समाज के पुनर्गठन के लिए शंकराचार्य परिषद देश के कोने-कोने में 'हिदू रिपब्लिक आफ हिदुस्तान के लिए हिदू पंचायत' का आयोजन कर रही है। हाल ही में दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता समेत कई अन्य छोटे-बड़े शहरों में हिदू पंचायत का आयोजन किया जा चुका है। आने वाले समय में इसका क्रम और तेज होगा। परिषद ने आने वाले चार साल में हिदू राष्ट्र की स्थापना का लक्ष्य तय किया है। इस दौरान भाग्योदय फाउंडेशन के संस्थापक व अध्यक्ष आचार्य राम महेश मिश्र ने कहा कि जाति छोड़ो हिदू जोड़ो का संदेश समाज को दिया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक अमित मोहन, भारतीय दलित विकास संस्थान के अध्यक्ष डा. चरण सिंह लिसाड़ी आदि मौजूद रहे।

13 अप्रैल को दिल्ली में करेंगे महापंचायत

स्वामी आनंद स्वरूप ने कहा कि हिदू राष्ट्र की अवधारणा को साकार करने के लिए देश के कोने-कोने से विभिन्न समाज के लोगों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए दिल्ली में 13 अप्रैल को महापंचायत की जाएगी। इसमें देश के प्रत्येक गांव से दो लोगों को शामिल किया जाएगा। इस महापंचायत में करीब पांच लाख लोगों की उपस्थिति रहेगी।

हिदू पंचायत से समाज को एकजुट होने का मिला मंच

स्वामी आनंद स्वरूप ने कहा कि भारतीय संस्कृति व सत्य सनातन धर्म के संरक्षण को समर्पित शंकराचार्य परिषद देश के अलग-अलग हिस्सों में हिदू पंचायत कर समाज के लोगों को मुख्य धारा में लौटने के लिए मंच प्रदान कर रही है। साथ ही सभी शहरों व गांवों में गुरुकुल की स्थापना का कार्य होगा।

chat bot
आपका साथी