CCSU के छात्रों के लि‍ए अच्‍छी खबर, मेरठ में इन निर्देशों के साथ कल से कालेजों में शुरू हो रही है पढ़ाई

आठ महीने बाद चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में छात्र छात्राओं की पढ़ाई शुरू होने जा रही है। 23 नवंबर से सभी डिग्री कालेज खुल रहे हैं। शासन के दिशा निर्देश को ध्‍यान में रखते हुए खुलेंगे कालेज। कालेजों में हर छात्र मास्‍क लगाकर आएंगे।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Sun, 22 Nov 2020 03:00 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2020 03:37 PM (IST)
CCSU के छात्रों के लि‍ए अच्‍छी खबर, मेरठ में इन निर्देशों के साथ कल से कालेजों में शुरू हो रही है पढ़ाई
मेरठ में 23 नवंबर से सभी डिग्री कालेज खुल रहे हैं।

मेरठ, जेएनएन। करीब आठ महीने बाद चौधरी चरण सिंह विवि और उससे जुड़े कालेजों में छात्र छात्राओं की पढ़ाई शुरू होने जा रही है। 23 नवंबर से सभी डिग्री कालेज खुल रहे हैं। सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को शासन की ओर से जारी कोविड के प्रोटोकाल का सख्‍ती से पालन करना होगा। शहर के कुछ  कालेजों ने रोस्‍टर के हिसाब से 50 फीसद छात्रों को एक बार में बुलाया है। 

कोविड का शहर में संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में और अधिक सतर्कता रखने के लिए कालेजों को कहा गया है। इसमें विवि, कालेज, शिक्षक, छात्र और अभिभावक सभी के लिए प्रोटोकाल तय है। कालेज खुलने पर शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र सभी आइकार्ड पहन कर आएंगे। सप्‍ताह में छह दिन शेड्यूल बनाकर कालेजों में पढ़ाई चलेगी। हर कक्षा में शारीरिक दूरी रखकर छात्रों को बैठाया जाएगा।

बाहरी लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश 

अभी कालेजों और विवि में बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जो छात्र कालेज आएंगे उन्‍हें शिक्षक आफलाइन पढ़ाएंगे। जो नहीं आएंगे उनकी  आनलाइन पढ़ाई भी चलती रहेगी। सभी छात्रों को मास्‍क लगाने के भी कहा गया है।

ऐसे होगी कक्षा में पढ़ाई\

कक्षाओं में छात्रों को छह फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा। आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से कक्षाएं चलती रहेंगी। शिक्षकों को कक्षाओं में मास्‍क पहनकर रहना होगा। छात्र भी ऐसा ही करेंगे।  छात्रों के बीच में लैपटाप, नोटबुक, स्‍टेशनरी आदि सामान एक दूसरे से साझा करने की अनुमति नहीं होगी।

लंच साझा नहीं करेंगी छात्राएं

आरजी पीजी कालेज की प्राचार्य ने 23 नवंबर से सभी छात्राओं को मास्‍क लगाकर आने के लिए कहा है। कक्षाओं में छात्राएं शारीरिक दूरी बनाकर बैठेंगी। किताबें, मोबाइल, लंच या बैग एक दूसरे से साझा नहीं करेंगी। बीमार छात्राओं को कालेज में आने की अनुमति नहीं रहेगी।

ये कहते हैं कुलपति

शासन के दिशानिर्देश के अनुसार कालेज और विवि 23 नवंबर से खोले जा रहे हैं। कोविड को देखते हुए जो भी दिशा निर्देश है, उसे सभी को गंभीरता से पालन करना चाहिए। अगर कोविड के प्रोटोकाल को सही तरीके से पालन करते हुए कालेज संचालित होंगे तो कोरोना को हर हाल में हराते हुए पठन- पाठन सुचारू रूप से चलेगी।

- प्रो. एनके तनेजा, कुलपति, सीसीएसयू 

chat bot
आपका साथी