हर कार्डधारक को मिले आयुष्मान योजना का लाभ : नायक

उप्र अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग के सदस्य ओम प्रकाश नायक ने कहा कि हर कार्डधारक को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलना चाहिए।

By Ashu SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Nov 2018 11:23 AM (IST) Updated:Thu, 29 Nov 2018 11:23 AM (IST)
हर कार्डधारक को मिले आयुष्मान योजना का लाभ : नायक
हर कार्डधारक को मिले आयुष्मान योजना का लाभ : नायक
मेरठ, जेएनएन। उप्र अनुसूचित जाति व जनजाति आयोग के सदस्य ओम प्रकाश नायक ने बुधवार को सर्किट हाउस में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। निर्देश दिए कि प्रत्येक कार्डधारक को अस्पताल और घर पर आयुष्मान योजना का लाभ मिलना चाहिए।
कैंसर तक का उपचार योजना में शामिल
एनेक्सी में हुई बैठक में नायक ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक की छोटी बीमारी से लेकर कैंसर तक बड़ी बीमारियों का उपचार योजना के माध्यम से सभी अस्पतालों में आसानी से मिले। इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाए। ताकि कोई भी योजना का पात्र अस्पताल में भर्ती होकर तथा जेनेटिक बीमारी सहित छोटी से छोटी बीमारी का उपचार घर पर व अस्पताल में भर्ती होकर प्राप्त करे।
नारी सशक्तीकरण अभियान शुरू किया
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए नारी सशक्‍तीकरण संकल्प अभियान शुरू किया है, जिसमें उनकी सुरक्षा तथा अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएगा। बैठक में कानून-व्यवस्था, समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, गड्ढा मुक्त सड़कें, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला व एससी-एसटी के लंबित प्रकरणों के बारे में विस्तार से समीक्षा की।
बंजारा समाज का सर्वे जारी
नायक ने बताया कि केंद्र सरकार, प्रदेश के बंजारा समाज के लोगों को एससी की श्रेणी में लाने के लिए सामाजिक, शैक्षिक, राजनीतिक व भौगोलिक दृष्टि से उनका पुन: सर्वे कार्य कराया जा रहा है। इसके लिए टीमें वर्तमान में आगरा, गौतमबुद्धनगर, शामली, गोरखपुर व मेरठ में कार्य कर रही हैं। यह प्रदेश के अन्य जिलों में भी सात दिसंबर तक पूरा होगा। उन्होंने बताया कि बंजारा समाज को एससी श्रेणी में शामिल करने के लिए 93 में पूर्व सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव भेजा था, किंतु उसके अध्ययन में त्रुटि मिली। जिस पर अब केंद्र सरकार पुन: बंजारा समाज का सर्वे करा रही है। बैठक में एडीएम प्रशासन रामचंद्र, समाज कल्याण अधिकारी उमेश द्विवेदी, बीएसए सतेंद्र ढाका, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रताप सिंह, डीआईओएस गिरजेश चौधरी आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।
chat bot
आपका साथी