ड्रेसाज में संभले तभी क्रांस कंट्री में एंट्री

आरवीसी सेंटर एंड कालेज में गुरुवार को राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिता शुरू हो गई। एक सप्ताह चलने वाली इस प्रतियोगिता की शुरुआत ड्रेसाज इवेंट से हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:15 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:15 AM (IST)
ड्रेसाज में संभले तभी क्रांस कंट्री में एंट्री
ड्रेसाज में संभले तभी क्रांस कंट्री में एंट्री

मेरठ, जेएनएन। आरवीसी सेंटर एंड कालेज में गुरुवार को राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिता शुरू हो गई। एक सप्ताह चलने वाली इस प्रतियोगिता की शुरुआत ड्रेसाज इवेंट से हुई। इवेंट में गुरुवार और शुक्रवार को 67 घुड़सवार सेना और सिविलियन क्लबों से हिस्सा ले रहे हैं। ड्रेसाज के इवेंट में घुड़सवार यदि घोड़े को नहीं संभाल सका तो मौके पर मौजूद ज्यूरी चीफ उस घोड़े को प्रतियोगिता के अगले इवेंट में जाने से रोक देते हैं। राष्ट्रीय मानक के अनुरूप 45 से 50 पेनाल्टी तक ड्रेसाज में ही हो जाने से घोड़े को ड्रेसाज के बाद क्रास कंट्री व शो-जंपिग के लिए योग्य नहीं माना जाता है।

घोड़े और घुड़सवार दोनों की सुरक्षा जरूरी

घुड़सवारी प्रतियोगिता में घोड़े और घुड़सवार दोनों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होती है। ड्रेसाज में बेहद आराम से करीब साढ़े मिनट तक एक एरिना में प्रस्तुति देनी होती है। जबकि क्रांस कंट्री में साढ़े तीन से साढ़े चार किलोमीटर तक की दूरी समतल रास्तों और ऊंचे-नीचे टीलों को पार करना पड़ता है। वहीं शो-जंपिग में एक एरिना के भीतर एक मीटर से 1.20 मीटर ऊंची बाधाओं को निर्धारित फार्मेट में पार करना होता है। ड्रेसाज में न्यूनतम पेनाल्टी के साथ प्रदर्शन करते हुए क्रास कंट्री को क्लीयर राउंड करने के बाद शो-जंपिग में केवल चार फाल्ट की हर सकते हैं। इससे अधिक पेनाल्टी पर घोड़े को उस स्तर की प्रतियोगिता के लिए योग्य नहीं माना जाता है। यदि घोड़ा न्यूनतम पेनाल्टी के साथ प्रतियोगिताओं को पार कर मानक पूरा करता है तो बिना पदक जीते भी उन्हें अगले स्तर की प्रतियोगिता के योग्य माना जाता है।

पहले दिन राम कुमार और वाइकिग ने ली बढ़त

घुड़सवारी प्रतियोगिता के ड्रेसाज इवेंट में पहले दिन प्रतिभाग करने वालों में सवार रामकुमार और उनके जोड़ीदार घोड़े वाइकिग ने बढ़त ली है। रामकुमार और वाइकिग ने ड्रेसाज को 35 पेनाल्टी के साथ पार कर लिया है। दूसरे स्थान पर फराज खान और ऐजान की जोड़ी ने 35.3 पेनाल्टी से ड्रेसाज पार किया। तीसरे स्थान पर शशांक सिंह कटारिया और सप्तजीत की जोड़ी रही जिन्होंने ड्रेसाज को महज 35.7 पेनाल्टी के साथ पार किया। पहले दिन के तीनों टाप स्कोरर में करीबी प्रतिस्पर्धा है।

chat bot
आपका साथी