इंस्पायर अवार्ड के लिए इस बेवसाइट से डाउनलोड करें मेरिट सर्टिफिकेट, यूपी बोर्ड ने जारी किया लिंक Meerut News

यूपी बोर्ड के छात्रों को भी यह मौका दिया जा रहा है। वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में विज्ञान वर्ग में 12वीं की परीक्षा 78 फीसद अंक के साथ उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा और उच्च शिक्षा में विज्ञान विषयों से पढ़ाई कर सकेंगे।

By Prem BhattEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:52 PM (IST)
इंस्पायर अवार्ड के लिए इस बेवसाइट से डाउनलोड करें मेरिट सर्टिफिकेट, यूपी बोर्ड ने जारी किया लिंक Meerut News
यूपी बोर्ड की बेवसाइट पर लिंक जारी किया गया है।

मेरठ, जेएनएन। विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण करने वाले मेधावी छात्रों को इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है। यूपी बोर्ड के छात्रों को भी यह मौका दिया जा रहा है। वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा में विज्ञान वर्ग में 12वीं की परीक्षा 78 फीसद अंक के साथ उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा और उच्च शिक्षा में विज्ञान विषयों से पढ़ाई कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड ने इंस्पायर अवार्ड में आवेदन करने की जानकारी पहले ही जारी कर दी थी। अब योग्यता प्रमाण पत्र यानी एलिजिबिलिटी नोट डाउनलोड व प्रिंट करने के लिए भी वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया है। जिन छात्रों को विज्ञान वर्ग में 500 में से 390 या इससे अधिक अंक मिले हैं, वह छात्र यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपना रोल नंबर डालकर मेरिट सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। यह सर्टिफिकेट इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया में जरूरी होता है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार की ओर से संचालित इंस्पायर योजना के अंतर्गत बेसिक व नेचुरल साइंस कोर्स में छात्रों को आगे बढ़ने के लिए मदद प्रदान की जाती है। उदाहरण के तौर पर गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, अथवा लाइवसाइंस में वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

स्कॉलरशिप के लिए www.inspire-dst.gov.in और www.inspire.giv.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन पत्र के साथ एलिजिबिलिटी नोट भी देना होता है जो यूपी बोर्ड की upmsp.edu.in वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह यूपी बोर्ड की वेबसाइट से एलिजिबिलिटी नोट डाउनलोड कर इंस्पायर अवार्ड की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी