युवाओं को स्थाई नौकरी देगी सरकार : शर्मा

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण और सा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Jul 2018 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 13 Jul 2018 08:00 AM (IST)
युवाओं को स्थाई नौकरी देगी सरकार : शर्मा
युवाओं को स्थाई नौकरी देगी सरकार : शर्मा

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण और सौर ऊर्जा संयत्र का उद्घाटन गुरुवार को राज्यपाल राम नाईक और उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने संयुक्त रूप से किया। राज्यपाल ने स्वामी विवेकानंद को युवाओं का आदर्श बताया। युवाओं में नई चेतना जगाने के लिए अन्य विश्वविद्यालयों में भी स्वामीजी की प्रतिमा स्थापित करने की इच्छा जताई। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को स्थायी नौकरी देगी। पूर्ववर्ती सरकारों की तरह अस्थायी तैनाती नहीं की जाएगी।

बृहस्पति भवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने बहुत अल्प आयु में पूरी दुनिया से भारत का परिचय कराया। ऐसे व्यक्तित्व से युवा निश्चित तौर पर प्रेरित होंगे। उन्होंने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश, परीक्षा समय निश्चित होने पर संतोष जताया। दो साल से विवि का दीक्षांत समारोह भारतीय वेशभूषा में हो रहा है। इस बार भी प्रदेश के सभी विवि का दीक्षांत समारोह की तिथि तय कर दी गई है। सीसीएसयू का दीक्षांत समारोह 24 सितंबर को होगा।

उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि इंटर से लेकर डिग्री कालेज और विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों पर स्थाई नौकरी दी जाएगी। माध्यमिक शिक्षा में इस बार नकलविहीन परीक्षा कराई गई। यह व्यवस्था आगे भी रहेगी। माध्यमिक और उच्च शिक्षा में स्वकेंद्र की व्यवस्था नहीं रहेगी। जिस कालेज में सीसीटीवी होगा, उसे ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। प्रवेश में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एडमिशन के समय हर छात्र का प्रवेश आधार कार्ड से लिंक करने के निर्देश दिए गए हैं। उच्च शिक्षा को स्किल से जोड़ने के लिए 15 नए निजी विश्वविद्यालय खुलेंगे। सरकारी क्षेत्र में प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक (केजी से पीजी तक) संसाधन उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि सस्ती और अच्छी पढ़ाई हो।

इससे पहले कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने राज्यपाल और उप मुख्यमंत्री का स्वागत किया। मौके पर जनप्रतिनिधि, शिक्षक, छात्र उपस्थित रहे। समाजवादी छात्रसभा के नेता-कार्यकर्ता बड़ी संख्या में अतुल प्रधान के नेतृत्व में राज्यपाल को काला झंडा दिखाने के लिए विवि के मुख्य द्वार पर पहुंचे, लेकिन अतिथियों के आगमन से पूर्व ही उन्हें हिरासत में ले लिया और पुलिस लाइन भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी