Dengue Alert: मेरठ में डेंगू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही, सिर्फ कागजों में हो रही फागिंग,ऐसे चला पता

Dengue Alert यह बात हैरत कर देने वाली है। हस्तिनापुर क्षेत्र में कराई जांच में किसी भी गांव में नहीं हुई फागिंग। खास बात यह है कि सीडीओ की जांच में यह बात सामने आई है। हस्तिनापुर क्षेत्र के गांवों में फागिंग पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 09:20 AM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 09:20 AM (IST)
Dengue Alert: मेरठ में डेंगू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही, सिर्फ कागजों में हो रही फागिंग,ऐसे चला पता
बुखार और डेंगू का प्रकोप बढऩे के चलते शासन ने दिए हुए हैं निर्देश।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता ही नजर आ रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की कोशिशें भी इस पर काबू नहीं कर पा रही है। डेंगू की आफत के बीच शासन ने एंटी लार्वा का छिड़काव करने व विशेष सफाई अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए हुए हैं। साथ ही बड़ा बजट भी प्रति गांव के हिसाब से जारी किया है। इतना सब होने के बाद भी गांवों में सिर्फ कागजों में ही छिड़काव व सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं। सीडीओ द्वारा कराई गई जांच में पोल खुलकर सामने आ रही है। गौरतलब है कि मेरठ में डेंगू के मामले 1400 को भी पार कर गए हैं।

फागिंग के लिए बजट

ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों बुखार व डेंगू का प्रकोप लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। हर दूसरे घर में बुखार से पीडि़त रोगी हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव करने के साथ साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया हुआ है। फागिंग के लिए 50 लाख का बजट भी जारी किया है। लेकिन तमाम प्रयास के बाद भी तमाम गांवों में फागिंग नहीं कराई जा सकी है। फागिंग का सच जांचने के लिए सीडीओ ने अधिकारियों को गांव भेजकर जांच कराई और हर दिन रिपोर्ट भी तलब की।

हस्तिनापुर क्षेत्र में विशेष फोकस

इसके साथ ही जांच रिपोर्ट में सामने आया कि हस्तिनापुर क्षेत्र में बाढ़ का प्रकोप होने के चलते विशेष सतर्कता के निर्देश जारी किए गए हैं। बाढ़ से प्रभावित किसी भी गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव अभी तक नहीं कराया जा सका है। जबकि इन गांवों में बुखार से पीडि़त ग्रामीणों की संख्या बढ़ रही है। अन्य विकास खंड क्षेत्र के गांवों का भी ऐसा ही हाल सामने आया है। सीडीओ शशांक चौधरी ने बताया कि कई गांवों में एंटी लार्वा का छिड़काव न होना जांच में सामने आया है। इस संबंध में पंचायती राज विभाग को निर्देशित किया गया है। लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। डेंगू को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लगातार लोगों इस बीमारी के प्रति जागरूक भी कर रहा है।

chat bot
आपका साथी