Dengue Alert: मेरठ में खतरनाक ढंग से बढ़ रहा डेंगू, 36 नए मरीजों के साथ 1200 के पार संख्‍या

Dengue Alert मेरठ में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते ही नजर हैं। 36 नए मरीजों के साथ संख्‍या 1200 के पार पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर मलेरिया विभाग की ओर लार्वा खोजने के लिए हुए सर्वे में पूठ खास में चार घरों में लार्वा मिला। नोटिस दिए गए हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 11:57 AM (IST)
Dengue Alert: मेरठ में खतरनाक ढंग से बढ़ रहा डेंगू, 36 नए मरीजों के साथ 1200 के पार संख्‍या
आज से विभिन्न सरकारी दफ्तरों में मलेरिया विभाग तलाशेगा लार्वा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Dengue Alert मेरठ में यह बेहद ही खतरनाक संकेत हैं कि डेंगू का कहर कम होता नहीं दिख रहा है। गुरुवार को डेंगू के 36 नए मरीज मिले। जिले में अब तक मिले डेंगू मरीजों की कुल संख्या 1222 तक पहुंच गई है। वहीं मलेरिया विभाग की ओर लार्वा खोजने के लिए हुए सर्वे में पूठ खास में चार घरों में लार्वा मिला। सभी भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए गए।

एक्टिव मरीजों की संख्या

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि शहरी क्षेत्र में मरीजों की संख्या 647, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 575 पहुंच गई है। जिले भर में मलियाना क्षेत्र में सर्वाधिक 111, जबकि रोहटा में 89 मिले हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 292 तक पहुंच गई है। वहीं विभिन्न अस्पतालों में 84 मरीज भर्ती हैं और 208 मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। 930 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

आज से चलेगा अभियान

उधर, जिला मलेरिया विभाग की ओर से थानों में चले दो दिवसीय विशेष अभियान में लार्वा मिलने पर शुक्रवार से विभिन्न सरकारी दफ्तरों में अभियान चलेगा। जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने बताया कि टीमें दफ्तरों में जाकर कंटेनर सर्वे करेंगी। साथ ही लार्वा मिलने पर नोटिस व एंटी लार्वा गतिविधि, फागिंग आदि कराई जाएगी। गुरुवार को हुए सर्वे में भी गंभीरता के साथ कई घरों की जांच की गई। लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक भी किया गया।

कोरोना टीकाकरण के क्लस्टर माडल-दो का ट्रायल

मेरठ : शुक्रवार को जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 40 हजार से अधिक डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए कुल 133 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलेगा। कुल लक्ष्य में करीब 27 हजार टीके कोविशील्ड व शेष को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। उधर, गुरुवार को चले टीकाकरण अभियान में 40050 लक्ष्य के सापेक्ष कुल 9005 लोगों ने टीका लगवाया। जिसमें 2667 ने पहली डोज व 6338 ने दूसरी डोज लगवाई। वहीं, टीकाकरण टीकाकरण के प्रति समाज को जागरूक करने के लिए सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने जाकिर कालोनी में फ्लोरेंस इंटरनेशनल अकेडमी में आयोजित टीकाकरण शिविर में पहुंच जनजागरूकता की। शिविर का आयोजन जमीयत उलेमा की जानिब से हुआ। जिसमें काजी जैनुल राशिद्दीन, बहुजन मुक्ति पार्टी प्रदेश मीडिया प्रभारी आरडी गादरे, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य काजी शादाब ने लोगों को टीकाकरण के लाभ बताए। इस दौरान यूपीएचसी जाकिर कालोनी का पूरा स्टाफ मौजूद रहा। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम के तहत क्लस्टर माडल-दो के तहत शनिवार को ट्रायल किया जाएगा। सोमवार से व्यापक रूप से इसकी शुरुआत की जाएगी।

3359 सैंपलों की जांच में कोई संक्रमित नहीं

मेरठ : गुरुवार को 3359 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित सिर्फ एक सक्रिय मरीज है। वह अस्पताल में इलाजरत है।

chat bot
आपका साथी