आप विधायक की डिग्री जांचने सीसीएसयू आई दिल्ली पुलिस

दिल्ली के विधायक फतेह सिंह की डिग्री को लेकर एफआइआर दर्ज है। जांच करने के लिए दिल्‍ली पुलिस सीसीएसयू मेरठ पहुंची।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 03:17 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 03:17 PM (IST)
आप विधायक की डिग्री जांचने सीसीएसयू आई दिल्ली पुलिस
आप विधायक की डिग्री जांचने सीसीएसयू आई दिल्ली पुलिस
मेरठ, जेएनएन। दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के कुछ विधायक फर्जी डिग्री मामले में फंसते नजर आ रहे हैं। इसमें एक नाम गोकलपुर से आप विधायक चौ. फतेह सिंह का भी है। विधायक ने चौ. चरण सिंह विवि से डिग्री लेने का दावा किया था। जिसकी जांच के लिए दिल्ली पुलिस चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय पहुंची, लेकिन टीम के पास सत्यापन के लिए मार्कशीट की फोटोकापी न होने की वजह से विवि में विधायक की डिग्री का कोई रिकार्ड नहीं मिल सका।
पिछले साल दर्ज हुआ मुकदमा
पिछले साल दिल्ली में गोकलपुर के रहने वाले पोलेराम और सुरेंद्र आर्य ने कोर्ट में आप विधायक फतेह सिंह के खिलाफ फर्जी डिग्री की शिकायत की थी। शिकायत में आरोप लगाया गया था कि विधायक 12वीं पास हैं, लेकिन चुनाव में नामांकन के दौरान स्नातक पास होने का विवरण भरा। पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू की है। विधायक ने चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से वर्ष 1984 में बीए की डिग्री लेने का दावा किया था। विधायक की डिग्री के सत्यापन के लिए दिल्ली पुलिस ने कुछ समय पहले विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को पत्र भेजा था। अब एक बार फिर विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग से दिल्ली पुलिस ने संपर्क किया है। दिल्ली पुलिस ने विधायक पर दर्ज एफआइआर का हवाला देकर डिग्री का सत्यापन कराने को कहा है लेकिन पत्र में न तो कॉलेज का उल्लेख है और न ही विधायक की मार्कशीट भेजी गई है। वर्ष 1984 की डिग्री को तलाशने में भी विश्वविद्यालय को मुश्किल आ रही है। फिलहाल विवि ने दिल्ली पुलिस से विधायक की मार्कशीट की फोटोकापी भेजने को कहा है।
इनका कहना
सत्यापन के लिए जो पत्र आया था, उसे विवि के विजिलेंस विभाग को भेज दिया गया। मार्कशीट या डिग्री के सत्यापन के लिए मार्कशीट की फोटोकापी की जरूरत होती है। बगैर उसके सत्यापन करना संभव नहीं है। इसलिए अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।
- ज्ञान प्रकाश, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू 
chat bot
आपका साथी