Delhi-Meerut Expressway: एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली जाने की राह में सात रोड़े, 77 फीसद काम हुआ पूरा

जल्द ही मेरठ से दिल्ली पहुंचने की राह आसान होगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मेरठ से डासना तक के 31.78 किमी हिस्से को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे नाम दिया है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 10 Aug 2020 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 10 Aug 2020 10:00 AM (IST)
Delhi-Meerut Expressway: एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली जाने की राह में सात रोड़े, 77 फीसद काम हुआ पूरा
Delhi-Meerut Expressway: एक्सप्रेस-वे पर दिल्ली जाने की राह में सात रोड़े, 77 फीसद काम हुआ पूरा

मेरठ, जेएनएन। जल्द ही मेरठ से दिल्ली पहुंचने की राह आसान होगी। जाम और सिग्नल से मुक्ति मिलेगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के मेरठ से डासना तक के 31.78 किमी हिस्से को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे नाम दिया है। यह हिस्सा पूरा होते ही निर्बाध दिल्ली जाने का सपना पूरा हो जाएगा। दिसंबर में इसे आवागमन के लिए खोलने का दावा किया जा रहा है। एनएचएआइ एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारियों का दावा है कि 77 फीसद कार्य पूरा हो गया है। 21 किमी तक तारकोल कार्य भी हो चुका है। कुशलिया से परतापुर तिराहे के नजदीक रेलवे ओवरब्रिज तक 27 किमी हिस्सा अगस्त में ही पूरा करने का लक्ष्य है। सितंबर में इससे कंपनी की गाडिय़ां व वाहन परतापुर तिराहे पर सीधे पहुंच सकें। यहां अभी दूसरे रास्तों से वाहन लाए जाते हैं। रेलवे ओवरब्रिज के रैंप को दिल्ली रोड से जोड़ दिया जाएगा। इससे इंटरचेंज का काम तेजी पकड़ेगा।

अभी सात स्थानों पर है बाधा

काशी टोल प्लाजा से कुशलिया तक सिर्फ सात ऐसे स्ट्रक्चर आपस में जोड़े नहीं जा सके हैं। कोई गाड़ी एक्सप्रेस-वे के दूसरे कार्यस्थल तक भेजी जाती है तब इन स्थानों पर कच्चे रास्ते से उतारकर फिर एक्सप्रेस वे पर चढऩा पड़ता है। इन स्थानों पर उतरने-चढऩे की समस्या न हो तो काशी से सीधे कुशलिया तक अभी भीपहुंचा जा सकता है। कुशलिया गांव डासना कस्बे के बार्डर पर है। कुशलिया गांव व डासना से होकर ही ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है।

कुशलिया में ईस्टर्न पेरीफेरल पर जुड़ेगा एक्सप्रेस-वे

कुशलिया गांव में एक्सप्रेस-वे को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। इसके लिए लूप बनाए जा रहे हैं। जिन्हें ईस्टर्न पेरीफेरल पर नहीं उतरना, वे कुशलिया से सीधे डासना होते हुए दिल्ली चले जाएंगे।

तीन स्ट्रक्चर सितंबर तक पूरे होंगे

- परतापुर तिराहे पर एक अंडरपास निर्माणाधीन है।

- परतापुर तिराहे के पास ही रजवाहे के ऊपर पुल निर्माणाधीन है।

- कुशलिया गांव में एक अंडरपास निर्माणाधीन है।

चार स्ट्रक्चर दिसंबर तक पूरे होंगे

- डासना में 700 मीटर का एलिवेटेड स्ट्रक्चर व रेलवे ओवरब्रिज निर्माणाधीन है।

- कुशलिया गांव में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे के लूप बनाने के लिए दो स्ट्रक्चर निर्माणाधीन हैं।

वर्तमान में दिल्ली जाने का विकल्प

- यदि आप मोदीनगर-मुरादनगर-गाजियाबाद के रास्ते दिल्ली नहीं जाना चाहते तो और तो एक्सप्रेस-वे तैयार होने तक एक ही विकल्प है।

- हापुड़-बुलंदशहर हाईवे से हापुड़ पहुंचिए। हापुड़ से डासना और फिर सीधा दिल्ली के लिए एक्सप्रेस-वे से जा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी