फ्लैट के अंदर मिला रेलवे के इंजीनियर का शव

दिल्ली बाइपास पर वेदव्यासपुरी में तीसरी मंजिल के फ्लैट से रेलवे के सिविल इंजीनियर का शव मिला है। फ्लैट का गेट खुला था और शव फर्श पर पड़ा था। मुंह से झाग निकल रहे थे। हाथ से तीन अंगूठियां गायब हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Aug 2019 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 10 Aug 2019 09:00 AM (IST)
फ्लैट के अंदर मिला रेलवे के इंजीनियर का शव
फ्लैट के अंदर मिला रेलवे के इंजीनियर का शव

मेरठ, जेएनएन : दिल्ली बाइपास पर वेदव्यासपुरी में तीसरी मंजिल के फ्लैट से रेलवे के सिविल इंजीनियर का शव मिला है। फ्लैट का गेट खुला था और शव फर्श पर पड़ा था। मुंह से झाग निकल रहे थे। हाथ से तीन अंगूठियां गायब हैं। पंखे पर नायलोन की रस्सी लटकी हुई थी। क्राइमसीन और एफएसएल की रिपोर्ट हत्या की तरफ इशारा कर रही थी, जबकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हत्या की वजह दम घुटना बताया गया है। जहरीली वस्तु के सेवन की बात भी कही गई है। विसरा सुरक्षित रख लिया गया है।

तीस वर्षीय राहुल कुमार पुत्र अजय कुमार बिहार के औरंगाबाद के डेहरी गांव के निवासी थी। हाल ही में दिल्ली हाईवे पर वेदव्यासपुरी स्थित अपार्टमेंट में रहते थे। इसी साल जनवरी में रेलवे के सिविल इंजीनियर पद पर तैनाती मिली थी। तीस जून को राहुल की शादी आंचल से हुई थी। राहुल को मेरठ स्थित रेलवे के ऑफिस में काम दिया गया था। वह हापुड़ में चल रहे काम का निरीक्षण कर रहे थे। राहुल के दोस्त उसे गुरुवार रात दस बजे फ्लैट पर छोड़कर चले गए थे। सुबह साढ़े आठ बजे एक साथी फ्लैट पर पहुंचा तो गेट खुला हुआ था। फर्स पर राहुल का शव पड़ा था। उसके हाथ की तीनों अंगुठी गायब थी। छत के पंखे से नायलॉन की रस्सी बंधी हुई थी। पहली नजर में लग रहा था कि राहुल ने सुसाइड कर ली। अपार्टमेंट के मालिक संजय शर्मा की सूचना पर पुलिस और फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने पोस्टमार्टम कराकर शव मृतक के भाई रोहित के हवाले कर दिया। ऐसे मानी जा रही थी हत्या :

फ्लैट का अंदर का दरवाजा बंद था, पर कुंडी खुली हुई थी। पंखे पर रस्सी लटकी हुई थी, उसकी गांठ खुल रही थी। मुंह से जहरीले पदार्थ की गंद आ रही थी, पर मौके से कोई जहरीली वस्तु नहीं मिली न ही कोई सुसाइड नोट मिला है। दोस्त शोभित ने बताया कि 15 दिन बाद ही उसने नैनीताल घूमने का प्लान भी बनाया था। एफएसएल की प्रथम रिपोर्ट ने हत्या की आशंका जाहिर की है। ऐसे माना जा रहा है सुसाइड :

इंस्पेक्टर प्रमोद गौतम का कहना है कि आंचल से शादी के बाद राहुल नाखुश था। राहुल छत्तीसगढ़ की एक युवती से प्यार करता था। हाल में भी उससे बातचीत होती थी। लग रहा रहा है कि राहुल ने पहले जहरीले पदार्थ का सेवन किया। मौत में कुछ देर होने पर रस्सी पंखे से बांधकर लटक गया। रस्सी खुलने के बाद नीचे गिरा। उसके बाद फर्श से उठ नहीं पाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट कर रही कन्फ्यूज

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह एस्पेसिया यानी दम घुटने से राहुल की मृत्यु होना बताया है। हालांकि दम घुटने की वजह स्पष्ट नहीं है। फांसी लगने से दम घुटा या तकिया मुंह पर दबाकर मारा गया। उसके बाद लिगरेचर मार्क भी दिया हुआ है। यानी गर्दन के चारों तरफ से दबाव होना बताया, हेगिंग नहीं दर्शाया गया। जहरीला पदार्थ भी मौत की वजह बताया, पर किस जहरीले पदार्थ का सेवन किया, इसके लिए विसरा सुरक्षित रखा गया। पूरी रिपोर्ट हत्या या सुसाइड को स्पष्ट नहीं कर पा रही है। ऐसे में डाक्टरों का पैनल ही कुछ स्पष्ट कर सकता है।

वर्जन..

सिविल इंजीनियर राहुल ने सुसाइड की है या हत्या हुई, पोस्टमार्टम रिपोर्ट साफ नहीं कर पाई है। अगले 24 घंटों में पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर डाक्टरों के पेनल से चर्चा की जाएगी। मृतक की मोबाइल कॉल डिटेल चेक की जा रही है। उसके बाद ही हत्या या आत्महत्या की गुत्थी सुलझेगी। फिलहाल शव परिवार के लोगों को सौंप दिया है।

अजय साहनी, एसएसपी

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी