गोदामों में भर रखा था अवैध रूप से पटाखों का स्‍टॉक, क्राइम ब्रांच को छापे में मिला इतने का माल Meerut News

दिवाली से पहले पांबदी के बावजूद गोदामों में पटाखों के स्‍टॉक को अवैध रूप से भर कर रखा गया था। क्राइम बांच की टीम ने कारोबारी गौरव मोहन समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 11:02 AM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 11:02 AM (IST)
गोदामों में भर रखा था अवैध रूप से पटाखों का स्‍टॉक, क्राइम ब्रांच को छापे में मिला इतने का माल Meerut News
गोदामों में भर रखा था अवैध रूप से पटाखों का स्‍टॉक, क्राइम ब्रांच को छापे में मिला इतने का माल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। दीपावली पर तेज आवाज के पटाखों पर पाबंदी के बावजूद भी बड़े कारोबारियों ने देहात में गोदाम बनाकर भारी स्टॉक कर रखा है। बुधवार को भावनपुर में 40 लाख के पटाखे पकडऩे के बाद दूसरे दिन क्राइम ब्रांच ने तीन अन्य स्थानों पर छापा मारकर 62 लाख के पटाखे जब्त किए। कारोबारी गौरव मोहन समेत 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

सात लोगों को किया गिरफ्तार

गुरुवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने इंस्पेक्टर आशुतोष के नेतृत्व में रोहटा गांव में छापा मारा, जहां सदर बाजार निवासी कारोबारी गौरव मोहन ने पटाखों का गोदाम बना रखा था। क्राइम ब्रांच की टीम ने छापा मारकर गौरव मोहन समेत वहां से सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गोदाम से करीब पचास लाख रुपये के पटाखे जब्त किए। पटाखों को ट्रक में भरने लगे तो एक ट्रक भर पाए। गोदाम में करीब पांच ट्रक पटाखे भरे थे। एसडीएम की मौजूदगी में गोदाम को सील कर दिया गया।

बॉबी हो गया फरार

दूसरी छापामारी सिटी मजिस्ट्रेट संजय पांडेय और सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला ने कोतवाली के तीरगरान में टीम के साथ छापा मारा, जहां से खंडहर में बने गोदाम के अंदर दस लाख के पटाखे बरामद किए, जो मुफ्तिवाड़ा निवासी बॉबी पुत्र दिलशाद के है। मौका पाकर बॉबी फरार हो गया। सभी पटाखे कब्जे में लेकर कोतवाली थाने के मालखाने में रखवा दिए। पुलिस की तीसरी टीम ने मवाना के सठला गांव में छापामारी की। पराग, मोनू और रामगोपाल की गिरफ्तारी कर करीब तीन लाख के पटाखे बरामद किए।

सालों से कर रहा पटाखों का धंधा

बॉबी सालों से पटाखों का धंधा कर रहा है। एनसीआर में कहीं से वह पटाखे खरीदकर लाता है और उनको शहर के अलावा आसपास के जिलों में सप्लाई करता है। गुरुवार को छापामारी के दौरान पकड़े गए पटाखों की कीमत करीब दस लाख रुपये बताई जा रही है। चर्चा है कि आरोपित ने काफी समय पहले से ही पटाखे मंगाने शुरू कर दिए थे।

बारूद के ढेर पर तीरगरान

पुलिस की छापामारी के दौरान पटाखों का जखीरा बरामद हुआ है। आरोपित ने गोदाम तंग गलियों में बना रखा था। ऐसे में कभी यहां हादसा हो जाए तो दमकल को भी पहुंचने में काफी दिक्कत होगी। वहीं, चर्चा है कि क्षेत्र में कई और लोग भी बड़े स्तर पर पटाखों का काम कर रहे हैं। पुलिस थोड़ा-सा प्रयास करे तो और भी जगह से पटाखे पकड़े जा सकते हैं।

कारोबारी गौरव मोहन का गोदाम सील

क्राइम ब्रांच की टीम ने सदर बाजार के कारोबारी गौरव मोहन का पटाखों से भरा गोदाम सील कर दिया। मौके से सात लोगों को गिरफ्तार कर रोहटा पुलिस को सौंप दिए। इंस्पेक्टर आशुतोष ने बताया कि गौरव मोहन सदर बाजार एरिया में पटाखों की सप्लाई के साथ-साथ हापुड़, शामली और बागपत में भी सप्लाई देता है। उसके लैपटॉप से कई दुकानदारों के नाम भी पुलिस को मिले हैं। मेरठ-बड़ौत मुख्य मार्ग पर रोहटा गांव में गुरुवार गोदाम के अंदर करीब 50 लाख के पटाखे पकड़े हैं। यह पटाखे इतनी संख्या में थे कि रोटहा थाने का गोदाम भर गया। उसके बाद एसडीएम को बुलाकर गोदाम को ही सील कराया गया।

पहले से रख लिया स्‍टॉक

पटाखों का स्टॉक पिछले एक माह पहले से कर लिया गया था। हर साल पटाखों का कारोबार इस गोदाम से होता है। हैरत की बात है कि गोदाम में आग बुझाने का कोई यंत्र तक नहीं था। यदि गोदाम में आग लग जाए तो पूरे रोहटा गांव तबाह हो सकता है। आशुतोष ने बताया कि कारोबारी गौरव से पूछताछ में सामने आया कि उनके पास करीब दो करोड़ के पटाखों का आर्डर है। उक्त पटाखों की बिक्री करने के बाद दोबारा भी माल आना था। पुलिस गौरव के बाकी स्रोत भी तलाश रही है। 

chat bot
आपका साथी