दैनिक जागरण ने डौरली में कराई सफाई, नाले से निकवाई सिल्ट

दैनिक जागरण का विशेष सफाई अभियान 'स्व'छ मेरठ, स्वस्थ मेरठ' इस गुरुवार को रुड़की रोड पर नगर निगम के वार्ड 30 के गांव रोशनपुर डौरली में चला। गांव की गलियां में सफाई कराई गई तथा नालियों से सिल्ट निकालकर उठा ली गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Oct 2018 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 12 Oct 2018 04:00 AM (IST)
दैनिक जागरण ने डौरली में कराई सफाई, नाले से निकवाई सिल्ट
दैनिक जागरण ने डौरली में कराई सफाई, नाले से निकवाई सिल्ट

मेरठ। दैनिक जागरण का विशेष सफाई अभियान 'स्वच्छ मेरठ, स्वस्थ मेरठ' इस गुरुवार को रुड़की रोड पर नगर निगम के वार्ड 30 के गांव रोशनपुर डौरली में चला। गांव की गलियां में सफाई कराई गई तथा नालियों से सिल्ट निकालकर उठा ली गई। क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या नेशनल हाईवे के किनारे से गुजर रहा नाला है। जिसमें सिल्ट होने के चलते ऊपर तक भरा था। महापौर के निर्देश पर अपर नगर आयुक्त ने नाले पर अतिक्रमण हटाने का विशेष अभियान चलाकर नाले की तलीझाड़ सफाई कराने का आदेश दिया।

रुड़की रोड स्थित रोशनपुर डौरली गांव पिछले 29 साल से नगर निगम की सीमा में शामिल है लेकिन यहां के हालात आज भी अच्छे नहीं हैं। लोगों की शिकायतों के चलते दैनिक जागरण ने गुरुवार को यहां अपना विशेष सफाई अभियान चलाया। जिसके तहत सफाई निरीक्षक विपिन कुमार, रवि शेखर, तथा जितेंद्र के निर्देशन तथा सफाई नायक रवि के नेतृत्व में निगम के सफाई कर्मियों की टीम ने गांव के मुख्य प्रवेश द्वार से लेकर एक-एक गली को साफ कर दिया। गांव की नालियों तथा मध्यम नालों की सिल्ट निकाली और उसे हाथोंहाथ उठा भी लिया गया। सफाई के बाद चूना डला तो सड़के चमक उठी। महापौर सुनीता वर्मा और अपर नगर आयुक्त अलीहसन कर्नी ने सफाई कार्य का निरीक्षण किया।

नाले से अतिक्रमण हटेगा, तलीझाड़ होगी सफाई

मोदीपुरम तिराहे से लेकर पीएसी के पुल तक नेशनल हाइवे 119 पर गहरे गढ्डे देखकर महापौर सुनाती वर्मा नाराज हुई। नागरिकों ने बताया कि सड़क के एक ओर विशाल नाला है जो कि पीएसी के नाले में मिलता है। लेकिन इस नाले पर अवैध कब्जे हैं। नाला सफाई का स्थान नहीं बचा है। महापौर ने पुलिस बल साथ लेकर नाले पर अतिक्रमण अभियान चलाने का निर्देश दिया। अपर नगर आयुक्त अलीहसन कर्नी ने बताया कि नाले पर कब्जा करने वालों से उसे तोड़ने का खर्च वसूला जाएगा। कब्जेधारियों के खिलाफ एफआइआर भी कराई जाएगी।

डौरली की प्रमुख समस्याएं

- सफाई कर्मचारी नहीं आते। क्षेत्र विशाल और कर्मचारी कम हैं।

- सड़कों नालियों की सफाई नहीं हो पाती और जलभराव रहता है।

- मुख्य नाला दस साल से साफ नहीं हुआ है। जो जलभराव का कारण है।

- स्ट्रीट लाइटों पर सोडियम लगी हैं। एलईडी यहां नहीं लगी हैं।

- गंदगी से मच्छर और बीमारियां फैल रही हैं।

- हैंडपंप खराब पड़े हैं।

- डोर टू डोर वाली गाड़ी यहां नहीं आती है।

जनता बोली, हर तरफ गंदगी फैली है

- वार्ड में मोहल्ले और कालोनियां बहुत ज्यादा हैं। सफाई कर्मचारी मात्र 17 हैं। हर तरफ गंदगी जमा रहती है।

- ओमवती - हाईवे से सटकर गुजर रहा नाला मुसीबत बना है। बारिश होते ही नाले का पानी हाईवे, गांव की गलियों और मकान दुकानों में भर जाता है।

- रविकांत - डौरली और अन्य मोहल्लों कालोनियों में सैकड़ों सोडियम स्ट्रीट लाइटें अभी लगी हैं। उनके बदले जाने की प्रतीक्षा की जा रही है।

- कमलेश - डौरली में हैंडपंप इक्का दुक्का हैं। वे भी खराब रहते हैं। गंदगी से बीमारियां फैल रही हैं।

- ब्रिजेश - बारिश आते ही जलभराव हो जाता है। लोग घरों में कैद होकर रह जाते हैं। दिनभर के कार्यक्रम कैंसिल करने पड़ते हैं।

- बिरमो देवी इन्होंने कहा--

डौरली में हाईवे से सटकर गुजर रहा नाला अभिशाप बना है। उसे अतिक्रमणमुक्त करके तलीझाड़ सफाई का निर्देश दिया गया है। कुछ स्ट्रीट लाइटें यहां अभी पुरानी हैं। पुराने पंचायतघर की जमीन पर निगम का क्षेत्रीय कार्यालय बनवाया जाएगा। जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

-सुनीता वर्मा, महापौर नाले को अतिक्रमण मुक्त करके तलीझाड़ सफाई कराने का अभियान जल्द चलाया जाएगा। पुलिस बल के साथ अतिक्रमण दस्ता यह काम करेगा। स्ट्रीट लाइटें, हैंडपंप, सफाई समेत तमाम समस्याओं के समाधान का निर्देश दे दिया गया है।

अलीहसन कर्नी, अपर नगर आयुक्त सफाई कर्मियों की संख्या बढ़ने से ही क्षेत्र में सफाई की उम्मीद की जा सकती है। नाले पर अतिक्रमण को हटाने की मांग दिसंबर 2017 में की थी। जो कि लंबित है। वार्ड में आधी अधूरी संख्या में ही पुरानी स्ट्रीट लाइटों को बदलकर एलईडी लगाई गई हैं। हैंडपंप खराब हैं, फागिंग नहीं कराई जाती है।

-लोकेश चौहान, पार्षद वार्ड 30

chat bot
आपका साथी