सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ी, सूरज ने नहीं दिए दर्शन

हाड़कंपा देने वाली ठंड से लोग परेशान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Jan 2022 06:24 PM (IST) Updated:Sat, 15 Jan 2022 06:24 PM (IST)
सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ी, सूरज ने नहीं दिए दर्शन
सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ी, सूरज ने नहीं दिए दर्शन

मेरठ,जेएनएन। हाड़कंपा देने वाली ठंड से लोग परेशान हैं। शनिवार को भी मौसम के मिजाज बिगड़ा रहा। अल सुबह से ही कोहरे की फुहार गिरने से लोग घंटों घरों में कैद रहे। दिनभर सूर्य देव ने दर्शन नहीं दिए और सर्द हवा के सिरहन रही और लोगों ने अलाव का सहारा लिया।

गत सप्ताह बारिश के बाद बिगड़ा मौसम अभी तक पटरी पर नही आया है। बारिश के बाद कोहरे की आमद हो रही है। बर्फीली हवा व सिरहन के कारण जनजीवन प्रभावित है। शनिवार को भी सुबह से ही कोहरा बारिश की तरह बरसता रहा। कड़ाके की ठंड के कारण लोग सुबह देर तक घरों में कैद रहे। वहीं, सूर्य देव दिनभर कोहरे की आगोश में रहे। बाजारों में देर से आवाजाही शुरू हुई और दोपहर बाद ही ग्राहक की आमद बढ़ी, लेकिन शाम होते ही बाजारों में सूनापन नजर आए लगा। देर शाम सुभाष बाजार, दयानंद बाजार, गुड़मंडी, गोल मार्केट व सर्राफा बाजार में प्रतिष्ठान बंद हो गए और सन्नाटा पसर गया। जबकि आम दिनों इन बाजारों में देर शाम तक दुकानें खुलती हैं और रौनक नजर आती है।

-सरकारी कार्यालयों पर दिखा ठंड का असर

ठंड के कारण तहसील में भी आवाजाही नगण्य रहने से विरानी नजर आयी। नगर पालिका, सीएचसी, ब्लाक व गन्ना समिति पर भी आवाजाही कम रही। वहीं, बैंकों में भी ग्राहकों में सूनापन नजर आया।

लोगों ने सर्दी से बचाव को लिया अलाव का सहारा: सरधना कस्बे व देहात क्षेत्र के गांवों में सर्दी के तेवर सख्त होते जा रहे है। इसके चलते लोग जरूरत के अनुसार ही घर से बाहर निकले रहे है। वहीं, कोहरे के चलते सुबह के समय ²श्यता कम रहने से चालकों वाहनों की लाइट जलाकर गंतव्य तक जा रहे है।

बीते दो दिनों से मौसम में परिवर्तन के चलते सर्दी का सितम बढ़ गया है। शुक्रवार शाम दिन ढलते ही कड़ाके की सर्दी पड़नी शुरू हो गई थी और देर रात कोहरा पड़ना भी शुरू हो गया था। शनिवार सुबह कोहरे के चलते चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी मार्ग पर वाहन रेंग-रेंग कर चले। वहीं, चालकों को वाहनों की लाइट जलानी पड़ी। उधर, दिनभर तेज ठंडी हवाएं चलने से मौसम सर्द रहा। लोग जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। वहीं, दिन ढलते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। इस बीच कुछ लोग अलाव पर हाथ तापते भी नजर आए।

देर से खुले बाजार

सर्दी के तेवर कड़क होने पर व्यापारियों ने देर से दुकानें खोली। करीब बारह बजे तक बाजारों में लोगों की कम आवाजाही रहीं। वहीं, शाम को जल्द ही ठंड के चलते व्यापारियों ने दुकानें बढ़ा दी और घर को चल दिए।

अलाव बना सहारा

संवाद सूत्र, दबथुवा : क्षेत्र में शनिवार को ठंड के चलते बुजुर्ग और बच्चे घर में ही रहे। नौकरीपेशा लोग ही घर से काम पर गए। उधर, कुछ ग्रामीणों ने दिनभर अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास करते रहे। गांव के मुख्य बाजार में भी लोगों की चहल-पहल कम दिखाई दी और अधिकांश दुकानदार खाली बैठे नजर आए।

chat bot
आपका साथी