CM Yogi Visit Saharanpur: मुखमंत्री ने दिए निर्देश, कहा- किसी भी सूरत में रोकी जाए कोरोना से मौत, उपचार में नहीं हो कमी

CM Yogi visit Saharanpur सीएम ने कहा कि किसी भी हालत में कोरोना से मौतों का आंकड़ा रोका जाए। इस दौरान सीएम ने सहारनपुर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 09:51 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 01:29 AM (IST)
CM Yogi Visit Saharanpur: मुखमंत्री ने दिए निर्देश, कहा- किसी भी सूरत में रोकी जाए कोरोना से मौत, उपचार में नहीं हो कमी
CM Yogi Visit Saharanpur: मुखमंत्री ने दिए निर्देश, कहा- किसी भी सूरत में रोकी जाए कोरोना से मौत, उपचार में नहीं हो कमी

सहारनपुर, जेएनएन। CM Yogi visit Saharanpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की समीक्षा के दौरान कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि किसी भी सूरत में कोरोना से होनी वाली मौत रोकी जाए। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कालेज को लेवल-2 से लेवल-3 करने तथा यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की जल्द तैनाती के निर्देश दिए। साथ ही अब कन्टेमेंट जोन के क्षेत्र को छोटा 100 मीटर के दायरे में लाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की

शनिवार को सर्किट हाउस के सभागार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की समीक्षा बैठक ली। सहारनपुर में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढऩे पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने निर्देश किए कि किसी भी सूरत में कोरोना से होनी वाली मौत रोकी जाएं। कहा कि सहारनपुर में कोरोना जांच के लिए बन रही आरटीपीसीआर लैब का सिविल कार्य प्रत्येक दशा में 15 अगस्त तक पूरा कर लिया जाए। मंडल के एल-1 अस्पतालों की जगह यथाशीध्र एल-2 व एल-3 अस्पतालों का एसजीपीजीआई, केजीएमयू व राम मनोहर लोहिया संस्थान के चिकित्सकों से समन्वय स्थापित कर निर्माण किया जाए, जबकि सहारनपुर मंडल में मेडिकल कालेज को एल-3 ग्रेड का अस्पताल बनाया जाए।

समुचित मात्रा में ऑक्सीजन और वेंटीलेटर रखने के निर्देश

सीएम ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में समुचित मात्रा में ऑक्सीजन तथा वेंटीलेटर क्रियाशील स्थिति में रहे। एल-3 अस्पतालों में आईसीयू में बैड की पर्याप्त संख्या रखी जाए। डायलिसिस मशीनों की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने हर जनपद में कॉमन कंट्रोल सेंटर खोलने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सहारनपुर मेडिकल कालेज में कोरोना बैड की संख्या 200 से बढ़ाकर 400 की जाए। कोरोना मरीजों के उपचार में लापरवाही होने पर सीएम ने कार्यवाही के लिये तैयार रहने को कहा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेडिकल कालेज और कोरोना के उपचार में प्राइवेट विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं लेने के लिए अधिकारी कार्ययोजना तैयार उस पर अमल सुनिश्चित कराएं।

कोरोना मरीजों के लिये अलग एंबुलेंस तैनात होगी

उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और टैस्ट की संख्या को बढ़ाया जाए। कोविड-19 के मरीजों को तत्काल उपचार के लिए अलग से एम्बुलेंस तैनात की जाए। निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था की स्थिति को मजबूत करने के लिए अब पुलिस पेट्रोङ्क्षलग व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाया जाए। अपराधियों को बख्शा नहीं जाए और किसी भी आम आदमी को बेवजह परेशान न किया जाए।

मास्क न लगाने वालों से अभद्रता नहीं हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल108 व कोविड-19 वार्ड में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएं। कहा कि कोविड मरीजों की मौत होने पर परिजनों द्वारा शव न लिये जाने की स्थिति में जिलाधिकारी के माध्यम से ऐसे शव का पूरे सम्मान से अंतिम संस्कार कराया जाए। इसके लिए समुचित धन की व्यवस्था की गयी है। निर्देश दिए कि मास्क न लगाने वालों पर जुर्माना हो, लेकिन अभद्रता नहीं।  

chat bot
आपका साथी