सीसीएसयू मेरठ : एमएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, अभ्यर्थियों को 700 रुपये कराने होंगे जमा

मेरठ में सीसीएसयू परिसर और संबंध अनुदानित महाविद्यालयों व सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम सत्र 2021-23 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू है। तीसरे और अंतिम काउंसलिंग की तिथि तय हो गई है। इसके लिए 700 की फीस निर्धारित की है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sun, 12 Dec 2021 01:34 PM (IST) Updated:Sun, 12 Dec 2021 01:34 PM (IST)
सीसीएसयू मेरठ : एमएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, अभ्यर्थियों को 700 रुपये कराने होंगे जमा
एमएड के लिए 12 दिसंबर से अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुरू की गई है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबंध अनुदानित महाविद्यालयों व सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में संचालित एमएड पाठ्यक्रम सत्र 2021-23 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू है। तीसरे और अंतिम काउंसलिंग की तिथि तय हो गई है। रविवार 12 दिसंबर से अभ्यर्थियों की काउंसलिंग शुरू की गई है। ऐसे अभ्यर्थी जो पहले दूसरे चरण की काउंसिलिंग में सम्मिलित हुए थे और उनको विश्वविद्यालय परिसर या कोई भी महाविद्यालय आवंटित हुआ था।

काउंसलिंग के लिए 700 रुपये जमा करने होंगे

लेकिन किसी कारण से वह संबंधित कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पाए थे। वह अपने विकल्प को नए सिरे से ऑनलाइन पोर्टल पर भरकर ही तीसरे चरण की काउंसलिंग में सम्मिलित हो सकते हैं। ऐसा न करने पर उनके सीट का आवंटन नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए 700 रुपये ऑनलाइन पोर्टल पर जमा करना है। जिन अभ्यर्थियों फीस जमा किया था लेकिन किसी कारण से वे आगे प्रक्रिया नहीं कर पाए। ऐसे अभ्यर्थी जो अभी तक काउंसलिंग प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं हुए हैं, लेकिन उन्होंने अपने फॉर्म अपलोड कर दिए हैं। लेकिन अभी प्रक्रिया पूर्ण नहीं कर पाए।

अधिकतम आठ कॉलेज का विकल्प

ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्हें अभी तक काउंसलिंग में सम्मिलित नहीं हुए थे। लेकिन उनकी प्रक्रिया पूरी की गई है। ऐसे सभी अभ्यर्थी तीसरे चरण की काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं। 12 से 14 दिसंबर तक ऑनलाइन काउंसलिंग चलेगी। पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थी अधिकतम आठ कॉलेज का विकल्प चयन कर सकेंगे। विश्वविद्यालय से सीटों की उपलब्धता अभ्यर्थियों के प्रवेश सूचकांक और अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए विकल्पों की प्राथमिकता, आरक्षण आदि के आधार पर सीट का आवंटन किया जाएगा। संबंधित कॉलेजों को 21 दिसंबर तक हर हाल में प्रवेश लेना होगा।

chat bot
आपका साथी