विज्ञान प्रदर्शनी में अलीगढ़ ओवरआल चैंपियन

त्तर प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की ओर से सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में आयोजित प्रदेश स्तरीय विज्ञान गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में अलीगढ़ की टीम ओवरआल चैंपियन बनी है। सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय पर आयोजित प्रतियोगिता के चलवैजयंती ट्रॉफी हासिल करने के साथ ही अलीगढ़ की टीम जूनियर संवर्ग और शिक्षक संवर्ग में प्रथम स्थान पर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Dec 2019 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 21 Dec 2019 06:05 AM (IST)
विज्ञान प्रदर्शनी में अलीगढ़ ओवरआल चैंपियन
विज्ञान प्रदर्शनी में अलीगढ़ ओवरआल चैंपियन

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद की ओर से सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में आयोजित प्रदेश स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में अलीगढ़ की टीम ओवरआल चैंपियन बनी है। 'सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी' विषय पर आयोजित प्रतियोगिता के चलवैजयंती ट्रॉफी हासिल करने के साथ ही अलीगढ़ की टीम जूनियर संवर्ग और शिक्षक संवर्ग में प्रथम स्थान पर रही है। वहीं सीनियर संवर्ग में प्रयागराज की टीम पहले स्थान पर विजेता रही। शुक्रवार को समापन समारोह में सभी विजेताओं को ट्रॉफी व सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

दिखी कृष्ण-सुदामा की दोस्ती

प्रदर्शनी के समापन समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से बच्चों ने उपस्थित बाल वैज्ञानिकों, शिक्षकों, परिजनों और अतिथियों का मन मोह लिया। एसडी सदर के छात्रों ने गणेश वंदना के बाद भगवान श्रीकृष्ण और सुदामा की मित्रता की प्रस्तुति दी तो लोगों की आंखें नम हो गई। कृष्ण बने कक्षा 12वीं के भानू और सुदामा बने कक्षा 10वीं के शुभम की जुगलबंदी कृष्ण-सुदामा के दोस्ती की तरह ही नजर आई। छात्रों ने हिदी शिक्षिका रमा सक्सेना के मार्गदर्शन में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की तैयारी की। रुक्मिणी का किरदार कक्षा नौवीं के छात्र प्रियांशु ने निभाया। इनके अलावा दिगंबर जैन ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने इसरो और चंद्रयान को समर्पित प्रस्तुति दी। गुरुनानक ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने 'कर चले हम फिदा जानो तन साथियों' गीत पर प्रस्तुति देकर सैनिकों की शहादत को बयां किया।

आप ही हैं भविष्य के कलाम व रमन

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भाजपा नेता मुकेश सिंघल उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि डीएन डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डा. बीएस यादव ने कहा कि इन्हीं बाल वैज्ञानिकों में कल के कलाम और रमन हैं, जिन्हें तैयार करने वाले शिक्षकों को ढेरों बधाई। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी ने कहा कि विज्ञान वह चाभी है जो प्रकृति के द्वार मानवता के लिए खोलती है। बाल वैज्ञानिकों के मॉडलों में पर्यावरण संबंधी प्रस्तुति उनके विचार व तैयारी को दर्शाती है। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसिपल सुदीप कुमार शर्मा ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया।

म रठ की तीन बालिकाओं को पदक

विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता में मेरठ की तीन बालिकाओं को पदक मिले। जूनियर संवर्ग में भावी परिवहन एवं संचार विषय के अंतर्गत स्थिर श्रेणी में दिसंबर जैन ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में कक्षा 10वीं की छात्रा जन्नत तृतीय विजेता रहीं। जन्नत ने पानी सोखने वाली सड़क का मॉडल बनाया। इसी वर्ग में शैक्षिक खेल एवं गणितीय प्रतिरूपण विषय में क्रियाकारी श्रेणी में सेठ बीके माहेश्वरी में कक्षा 10वीं की छात्रा जिकरा द्वितीय रही। जिकरा ने थ्योरम पर मॉडल बनाया था। सीनियर वर्ग में खालसा कन्या इंटर कॉलेज में कक्षा 11वीं की छात्रा इकरा तृतीय रही हैं। इकरा ने एटोमिक व‌र्ल्ड का मॉडल बनाया।

इस प्रकार रहे विषयवार प्रथम विजेता (जूनियर संवर्ग)

उप-विषय जूनियर संवर्ग स्थिर जूनियर संवर्ग क्रियाकारी

सतत कृषि पद्धतियां मरियम नूर, प्रयागराज वैभव शर्मा, बरेली

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य उत्कर्ष चंद्र बच्छल, गोरखपुर शहरीन बानो, मुरादाबाद

संसाधन प्रबंधन भारती, अलीगढ़ फलक अंसारी, वाराणसी

औद्योगिकी विकास टीना कुशवाहा, अलीगढ़ आयुष केसरवानी, प्रयागराज

भावी परिवहन और संचार कीर्ति वर्मा, अलीगढ़ नारायण प्रसाद, कानपुर

शैक्षिक खेल एवं गणितीय प्रतिरूपण आशीष अग्रवाल, अलीगढ़ संदीप मौर्य, प्रयागराज

मंडलवार परिणाम : प्रथम-अलीगढ़, द्वितीय-प्रयागराज और तृतीय-कानपुर। स नियर संवर्ग क्रियाकारी

उप-विषय विजेता व मंडल

सतत कृषि पद्धतियां आशीष कुमार वर्मा, लखनऊ

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य यशपाल, आगरा

संसाधन प्रबंधन साजिद मियां, लखनऊ

औद्योगिकी विकास चित्रांशी निगम, कानपुर

भावी परिवहन और संचार सुखवीर सिंह, प्रयागराज

शैक्षिक खेल एवं गणितीय प्रतिरूपण अंकित मौर्य, प्रयागराज

मंडलवार परिणाम : प्रथम- प्रयागराज, द्वितीय-लखनऊ, तृतीय-अलीगढ़। शिक्षक संवर्ग क्रियाकारी

उप-विषय विजेता व मंडल

सतत कृषि पद्धतियां डा. अशोक कुमार पांडेय, देवीपाटन

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य डा. सौरभ जैन, अलीगढ़

संसाधन प्रबंधन अनिल कुमार, प्रयागराज

औद्योगिकी विकास निमिषा जैन, अलीगढ़

भावी परिवहन और संचार नीरज यदुवंशी, प्रयागराज

शैक्षिक खेल एवं गणितीय प्रतिरूपण निखिल जैन, आगरा

मंडलवार परिणाम : प्रथम-अलीगढ़, द्वितीय-देवीपाटन, तृतीय-प्रयागराज।

chat bot
आपका साथी