अचानक घर पहुंचकर डीएम बोले, कूलर में न रहे पानी

मेरठ शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू धीरे धीरे पैर पसार रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 07:40 AM (IST)
अचानक घर पहुंचकर डीएम बोले, कूलर में न रहे पानी
अचानक घर पहुंचकर डीएम बोले, कूलर में न रहे पानी

मेरठ,जेएनएन। मेरठ शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू धीरे धीरे पैर पसार रहा है। मलियाना स्वास्थ्य केंद्र के फाजलपुर क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिलने से शनिवार को हड़कंप मचा रहा। जिलाधिकारी के. बालाजी स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ खुद फाजलपुर पहुंच गए। वहां उन्होंने कई घरों में भीतर जाकर निरीक्षण किया। कूलर खुलवाकर देखे और लोगों से कूलर में पानी न रखने तथा स्वच्छता की अपील की। स्वास्थ्य अधिकारियों को भी उन्होंने निर्देश दिए।

डेंगू की रोकथाम के लिए जिले में घर घर सर्वे किया जा रहा है। शुक्रवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मलियाना के फाजलपुर क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिले थे। जिलाधिकारी ने सीएमओ को इसकी प्रभावी रोकथाम का निर्देश दिया। साथ ही वे सीएमओ डा. अखिलेश मोहन व मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम लेकर खुद फाजलपुर पहुंच गए। वहां उन्होंने गलियों में घूमकर सफाई, फागिंग और एंटी लार्वा के छिड़काव का निरीक्षण किया। कई घरों का उन्होंने दरवाजा खुलवाया और भीतर जाकर वहां साफ-सफाई व कूलर खुलवाकर उनमें भरे पानी को खाली कराया। अचानक डीएम को घर आया देख लोग आश्चर्यचकित हो गए।

जिलाधिकारी के बालाजी ने बताया कि लोगों से मिलकर डेंगू और अन्य बीमारियों से बचाव के लिए घर में अंदर तथा आसपास स्वच्छता रखने, कूलर में पानी न रखने तथा अन्य सावधानियां अपनाने की अपील की गई है। ताकि डेंगू के प्रकोप पर नियंत्रण किया जा सके।

कोरोना से बचाव को महिलाओं को किया जागरूक: कमला देवी सरस्वती शिशु मंदिर, डी-ब्लाक शास्त्री नगर में मातृ गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत डा. विभा नागर व अन्य विषयों के विशेषज्ञ डा. ऋचा गुप्ता, डा. विनीता गोयल रहीं व योग शिक्षक ईशा पटेल मौजूद रहीं। इन्होंने महिलाओं को बताया कि आने वाले समय में कोरोना महामारी से सचेत व सुरक्षित रहें। अपने शिशुओं को पहले से परिपक्व बनाए कि उन्हें किन बिंदुओं को ध्यान रखना है। उन्हें योगासनों का भी अभ्यास कराया गया। प्रधानाचार्य गीता अग्रवाल, शिक्षिका सीमा गोयल, मनीषा सिंघल मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी