UP Board Exam: 12वीं के छात्रों के लिए अकाउंट टीचर दे रही हैं टिप्‍स, इस तरह करें कम समय में ज्‍यादा प्रश्‍न हल

UP Board Exam 2021 मेरठ खालसा कन्या इंटर कालेज की प्रवक्ता बलविंदर कौर अकाउंट के माडल पेपर के साथ ही यूपी बोर्ड 12वीं के छात्रों को जरूरी टिप्स भी दे रही हैं। 27 अप्रैल को है बहीखाता एवं लेखाशास्त्र की परीक्षा।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 01:13 PM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 01:13 PM (IST)
UP Board Exam: 12वीं के छात्रों के लिए अकाउंट टीचर दे रही हैं टिप्‍स, इस तरह करें कम समय में ज्‍यादा प्रश्‍न हल
27 अप्रैल को है बहीखाता एवं लेखाशास्त्र की परीक्षा

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की कक्षा 12वीं की बहीखाता एवं लेखाशास्त्र की परीक्षा 27 अप्रैल को होगी। 24 को बोर्ड परीक्षा शुरू होने के तीन दिन बाद ही दूसरी पाली में परीक्षार्थी इस पेपर की परीक्षा में शामिल होंगे। इस पेपर की तैयारी के लिए खालसा कन्या इंटर कालेज की प्रवक्ता बलविंदर कौर माडल पेपर के साथ ही जरूरी टिप्स भी दे रही हैं। उनका कहना है कि इस पेपर में ह्रास के प्रश्न को हल करते समय परीक्षार्थी ह्रास के प्रकार का विशेष ध्यान रखें। अक्सर इसमें गलती देखने को मिलती है। यह भी देखें कि वित्तीय वर्ष दिया है या कैलेंडर वर्ष दिया है, क्योंकि वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से 31 मार्च तक होता है और कैलेंडर वर्ष एक जनवरी से 31 दिसंबर तक होता है।

किसी एक प्रश्न में अधिक समय बर्बाद न करें

बहीखाता के प्रश्नों में अक्सर एक बार उलझने पर परीक्षार्थी परेशान होकर उसे ठीक करने में जुट जाते हैं। बोर्ड परीक्षा में स्टेप मार्किंग का प्रविधान होता है, इसलिए एक ही प्रश्न के उत्तर से असंतुष्ट होकर उसके पीछे अधिक समय न गंवाएं।

कोशिश यह करें कि कम से कम समय में सभी प्रश्नों को हल कर सकें। जो रह जाए, उसके लिए अंत में थोड़ा समय बचाएं और उत्तरपुस्तिका के रिवीजन के दौरान उसे पूरा करने की कोशिश करें। विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों को 20-20 मिनट में हल करने की कोशिश करें।

सिलेबस से हटे हैं ये बिंदुु

कोविड-19 के कारण हुए लाकडाउन को देखते हुए परिषद ने 30 फीसद सिलेबस इस साल की बोर्ड परीक्षा से कम किया है। चार चैप्टर से कुछ बिंदु हटाए गए हैं। इकाई-एक से मृत्यु तथा विघटन से संबंधित खाते, इकाई-दो से पूर्वाधिकार अंशों का शोधन, इकाई-पांच से विनियोग खाते, लागत लेखांकन का परिचय और इकाई-छह से अनुपात विश्लेषण का सामान्य अध्ययन हटे हैं। 

chat bot
आपका साथी