गुरु कृपा के आनंद से भरता है व्यक्ति का जीवन :शंकर

हस्तिनापुर के मंदिरों में गुरु पूíणमा के अवसर पर धाíमक अनुष्ठान हवन पूजा अर्चना की गई और कई स्थानों पर पूजा अर्चना व भंडारे का आयोजन किया गया। यजमानों ने अपने गुरुजनों का सम्मान किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:28 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:28 AM (IST)
गुरु कृपा के आनंद से भरता है व्यक्ति का जीवन :शंकर
गुरु कृपा के आनंद से भरता है व्यक्ति का जीवन :शंकर

मेरठ, जेएनएन। हस्तिनापुर के मंदिरों में गुरु पूíणमा के अवसर पर धाíमक अनुष्ठान, हवन, पूजा अर्चना की गई और कई स्थानों पर पूजा अर्चना व भंडारे का आयोजन किया गया। यजमानों ने अपने गुरुजनों का सम्मान किया।

शनिवार को गुरु पूíणमा का पर्व श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। श्री कर्ण मंदिर में विशेष अनुष्ठान व यज्ञ का आयोजन किया गया। स्वामी शंकर देव ने कहा कि गुरु का भारतीय सभ्यता में विशेष महत्व है। गुरु व्यक्ति को सही दिशा में ले जाने का कार्य करते हैं। गुरु की कृपा से ही व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करता है। धाíमक मान्यताओं के अनुसार गुरु कृपा से व्यक्ति का जीवन आनंद से भर जाता है। पूíणमा पर चंद्रमा की पूजा का भी विशेष महत्व होता है। दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने मंदिर के महंत स्वामी शंकर देव का सम्मान किया। इसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया। जहां पर भक्तों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया। वहीं भारत माता मंदिर हरिदास कुटी पर भी हवन का आयोजन किया गया। इसके बाद भंडारे में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

शेरसिंह राणा का मवाना में स्वागत : मवाना के चौहान चौपाल पर शनिवार को शेर सिंह राणा के मवाना में प्रथम आगमन पर राजपूत समाज द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। प्रज्ज्वल चौहान व अनुज राणा द्वारा पुष्पगुच्छ व पृथ्वीराज चौहान का चित्र भेंट कर उनका स्वागत किया। उत्तम चौहान द्वारा पगड़ी पहनाई गई एवं अनुज चौहान द्वारा शाल भेंट कर सम्मान किया गया। शेर सिंह राणा ने समाज से एकजुट होने का आहवान किया। ढिकोली कालोनी मवाना में भी ढोल-नगाड़ों व फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप प्रज्ज्वल चौहान, अनुज चौहान,उत्तम चौहान, अनमोल, नीरज, पिटू, आदित्य, नीरज, दीपक, उज्जवल आदि रहे। ढिकोली में अमित चौहान, सनी प्रताप, अजय चौहान, सोनू चौहान,अनिल चौहान,पुष्कर चौहान, राजेश्वर, गुड्डू नंबरदार आदि लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी