डेंगू का मिला एक नया मरीज, 1639 हुई कुल संख्या

डेंगू का हमला धीमा तो पड़ने लगा है लेकिन अभी इस पर पूरी तरह से रोक नहीं लगी है। तापमान में वृद्धि होने के बाद भी डेंगू का डंक दिसंबर माह में लोगों को जख्म दे रहा है। दिसंबर माह में 2017 व 2019 के बाद इस वर्ष अब डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इसमें भी पिछले चार वर्षो के रिकार्ड में बीते बुधवार को दिसंबर में सर्वाधिक चार मरीज मिले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:05 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:05 AM (IST)
डेंगू का मिला एक नया मरीज, 1639 हुई कुल संख्या
डेंगू का मिला एक नया मरीज, 1639 हुई कुल संख्या

मेरठ, जेएनएन। डेंगू का हमला धीमा तो पड़ने लगा है, लेकिन अभी इस पर पूरी तरह से रोक नहीं लगी है। तापमान में वृद्धि होने के बाद भी डेंगू का डंक दिसंबर माह में लोगों को जख्म दे रहा है। दिसंबर माह में 2017 व 2019 के बाद इस वर्ष अब डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। इसमें भी पिछले चार वर्षो के रिकार्ड में बीते बुधवार को दिसंबर में सर्वाधिक चार मरीज मिले हैं। उधर, गुरुवार को भी डेंगू का एक नया मरीज मिला है।

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक जिले में डेंगू के मिले कुल 1639 मरीजों में 878 मरीज शहरी क्षेत्र और 761 मरीज ग्रामीण इलाकों में मिले हैं। नया मिला एकमात्र मरीज शहरी क्षेत्र के जयभीम नगर इलाकों में संक्रमित पाया गया है। वहीं, अब जिले में डेंगू के 70 एक्टिव मरीज रह गए हैं। इनमें 13 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और 57 मरीज घर पर रहकर अपना इलाज करा रहे हैं। अब तक 1569 मरीज उपचार के बाद रिकवर भी हो चुके हैं। जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश ने बताया कि जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं विभाग की टीमें निरीक्षण पर पहुंच रहीं है। वहां लार्वा नहीं मिल रहे हैं, लेकिन लार्वा से जो मच्छर बन चुके हैं उसके काटने से लोग संक्रमित हो रहे हैं। मच्छरों के खात्मे के लिए फागिंग कराई जा रही है। कोशिश की जा रही है कि संक्रमण रोकने की दिशा में सार्थक पहल की जा सके।

- - - - - - - -

chat bot
आपका साथी