मुख्य विषय में 70 फीसद कोर्स रहेगा समान

एक जुलाई 2021 से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय सहित प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 11:45 PM (IST)
मुख्य विषय में 70 फीसद कोर्स रहेगा समान
मुख्य विषय में 70 फीसद कोर्स रहेगा समान

मेरठ,जेएनएन। एक जुलाई 2021 से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय सहित प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। स्नातक स्तर पर तैयार सिलेबस का 70 फीसद कोर्स सभी विवि में एक समान रहेगा। शेष 30 फीसद स्थानीय जरूरत के अनुसार विवि बदल सकेंगे। इसके लिए अप्रैल में बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक की जाएगी। विवि के अनुसार मई तक विवि अपने सिलेबस को पूरी तरह से तैयार कर लेगा। स्नातक में मुख्य विषय में 70 फीसद कोर्स एक समान होंगे। इसके अलावा नए सिलेबस में सभी विवि में छात्रों को जब चाहे प्रवेश और निकलने की सुविधा भी रहेगी। एकेडमिक कैलेंडर भी सभी विवि में एक जैसे रहेंगे। स्नातक में यूनिफार्म क्रेडिट और ग्रेडिग सिस्टम भी रहेगा।

सीसीएसयू में आज भी चलेंगी आनलाइन पढ़ाई: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और कालेजों की परीक्षा शुरू हो गई है। दस अप्रैल से मुख्य परीक्षाएं शुरू हो रहीं हैं। वहीं, कोर्स पूरा करने के लिए कालेजों में अतिरिक्त कक्षाएं भी चलाई जा रही है। कोविड को देखते हुए 31 मार्च तक आनलाइन कक्षाएं चलाने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा को देखते हुए आगे भी आनलाइन कक्षा चल सकती है। कोविड के संक्रमण को देखते हुए विश्वविद्यालय के शिक्षक छात्रों को ई कंटेंट भी उपलब्ध करा रहे हैं। विवि के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार का कहना है कि विवि की मुख्य परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू हो रही है। अन्य कोर्स की भी परीक्षा शुरू है, ऐसे में अधिकांश छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। 31 मार्च तक आनलाइन पढ़ाई होगी। आगे शासन का जो निर्देश होगा, उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी