जिले में 17 दिन होगी स्वच्छता की सेवा

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बड़े अभियान का आगाज शनिवार को हुआ। दो अक्टूबर तक चलने वाले 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का शुभारंभ शनिवार को सीडीओ आर्यका अखौरी ने स्वच्छता रथ को विकास भवन से हरी झंडी दिखाकर किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 10:00 AM (IST)
जिले में 17 दिन होगी स्वच्छता की सेवा
जिले में 17 दिन होगी स्वच्छता की सेवा

मेरठ : स्वच्छ भारत मिशन के तहत बड़े अभियान का आगाज शनिवार को हुआ। दो अक्टूबर तक चलने वाले 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का शुभारंभ शनिवार को सीडीओ आर्यका अखौरी ने स्वच्छता रथ को विकास भवन से हरी झंडी दिखाकर किया। विकास भवन में बैठक के दौरान अभियान अधिकारियों को अभियान के लिए जिम्मेदारी दी गई।

रथ गांवों में जाकर ग्रामीणों को स्वच्छता से संबंधित फिल्म आदि दिखाकर प्रेरित करेगा। जनपद के एक दर्जन ब्लाकों में एक जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया। अधिकारी पंचायती राज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, जिला पंचायत, पीआरडी और हथकरघा विभाग और सहकारी बैंक भी अभियान में अधिकारियों के साथ गांवों में चौपाल लगाएंगे और स्वच्छता की सीख ग्रामीणों को देंगे। साथ ही ग्रामीणों को चलाई जा रही कल्याण कारी, रोजगार, ऋण सुविधा आदि की जानकारी भी दी जाएगी। अभियान के दौरान युवाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा। उधर, सीडीओ ने तमाम अधिकारी और ग्राम प्रधानों को स्वच्छता की शपथ भी ग्रहण कराई। इस दौरान डीपीआरओ ब्रहमचारी दूबे सहित कई अधिकारी और ग्राम प्रधान भी मौजूद रहे। बच्चों ने पीएम से पढ़ा स्वच्छता का पाठ

मेरठ : भारत सरकार के 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को छावनी स्थित सीएबी इंटर कालेज में बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता कार्यक्रम लाइव दिखाया गया। स्कूल के सभी बच्चों ने सांसद राजेंद्र अग्रवाल और जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी के साथ कार्यक्रम देखा और स्वच्छता का महत्व जाना। स्कूल के प्रिंसिपल नरेंद्र यादव ने बताया कि बच्चों ने पूरे ध्यान से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम देखा। कार्यक्रम के दौरान देश भर में स्वच्छता की स्थितियों के बारे में भी जाना। साथ ही बच्चों ने यह भी जाना कि अपने आस-पास के माहौल को स्वच्छ बनाए रखने के लिए किस तरह से योगदान दिया जा सकता है। 'जितना स्वच्छ रहेंगे उतने स्वस्थ रहेंगे' की तर्ज पर बच्चों ने सप्ताह में कुछ घंटे सफाई को भी देने का मन बनाया है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बच्चों को स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी