अबूझ मुहूर्त में जमकर हुई खरीदारी और खूब बजी शहनाई

मेरठ: अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त पर शुक्रवार को जहां शहर भर के होटल, फार्म हाउस और मंडपों में शहना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Apr 2017 02:08 AM (IST) Updated:Sat, 29 Apr 2017 02:08 AM (IST)
अबूझ मुहूर्त में जमकर हुई खरीदारी और खूब बजी शहनाई
अबूझ मुहूर्त में जमकर हुई खरीदारी और खूब बजी शहनाई

मेरठ: अक्षय तृतीया के अबूझ मुहूर्त पर शुक्रवार को जहां शहर भर के होटल, फार्म हाउस और मंडपों में शहनाई की गूंज सुनाई दी। वहीं शहर की सड़कों पर बारातियों ने जमकर आतिशबाजी की। अबूझ मुहूर्त होने की वजह से इस दिन शहर में हजारों जोड़े शादी के पवित्र बंधन में बंधे।

वहीं दूसरी ओर बाजारों की रौनक भी देखते ही बन रही थी। सराफा बाजार में जहां सोने के आभूषण खरीदने वालों की दिनभर भीड़ लगी रही। वहीं दो पहिया और चार पहिया वाहन शोरूम पर भी सुबह से खरीदारों का तांता लगा रहा। माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर खरीदे जाने वाली वस्तु का कभी क्षय नहीं होता है। यही कारण कि इस दिन लोग सोने के आभूषण, वाहन और जमीन जायदाद की खरीदारी करते हैं।

मेरठ बुलियन ट्रेडर्स के महामंत्री सर्वेश कुमार सराफ का कहना है कि इस बार अक्षय तृतीया पर बाजार में 10 से 15 फीसदी का उछाल तो आया। लेकिन जितनी अपेक्षाएं बाजार से थी वह पूरी नहीं हुई। लेकिन अभी जुलाई तक शादी का सीजन है, जिससे काफी उम्मीदें है।

सोने की जगह ली हीरे ने

खास अक्षय तृतीया के लिए सोने के गहनों की मेकिंग और हीरे के गहनों पर 25 फीसदी की छूट होने का लाभ ग्राहकों को मिला। जहां तक खरीदारी की बात है तो लोग अपनी जरुरत और पसंद के मुताबिक ही गहनों की खरीदारी करते हैं। लेकिन इस समय हीरे जड़ित आभूषण महिलाओं को अधिक पसंद आ रहे हैं।

-अभिषेक जैन प्रबंध निदेशक तनिष्क गढ रोड

शादी के लिए हुई खरीदारी

अक्षय तृतीया पर सुबह से देर रात तक खरीदारी करने के लिए लोग आते रहे। लोगों ने शादी विवाह ही नहीं बल्कि डेली यूज में आने वाली ज्वैलरी की भी खूब खरीदारी की। इसे देखते हुए लगता है। शादी का सीजन अच्छा जाएगा।

-अंकुर जैन, डायरेक्टर जैना ज्वैलर्स आबू प्लाजा

शादी में बढ़ी दोपहिया वाहनों की मांग

शादी के सीजन में दोपहिया वाहनों की मांग सामान्य दिनों की अपेक्षा बढ़ जाती है। जहां तक अक्षय तृतीया पर वाहनों की खरीदारी की बात है तो इस दिन काफी लोग वाहन खरीदते और बुकिंग करवाते हैं।

-कपिल त्यागी, मैनेजर जयकुमार अरूण हीरो शोरूम

महीनों पहले हो जाती है बुकिंग

अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त हो या सामान्य दिनों में होने वाली शादी। लोग महीनों पहले ही होटल की बुकिंग करवा लेते हैं। अक्षय तृतीया पर होने वाली शादियों को देखते हुए लगता है कि इस दिन शहर को कोई होटल, फार्म हाउस और मंडप खाली नहीं होगा।

-गौरव नारंग, डायरेक्टर होटल क्रोम, दिल्ली रोड।

chat bot
आपका साथी