सफाईकर्मियों ने नहीं मानी डीएम की भी बात

मेरठ : चार दिन से हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों से रविवार को डीएम और एसएसपी ने तीन घंटे तक बंद कमरे

By Edited By: Publish:Mon, 20 Apr 2015 02:12 AM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2015 02:12 AM (IST)
सफाईकर्मियों ने नहीं मानी डीएम की भी बात

मेरठ : चार दिन से हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों से रविवार को डीएम और एसएसपी ने तीन घंटे तक बंद कमरे में वार्ता की, लेकिन बात नहीं बन सकी। वे हड़ताल पर अड़े हैं, उन्होंने डीएम से केवल नगर निगम की सोमवार (आज) को होने वाली बोर्ड बैठक तक चौराहों पर नया कूड़ा न डालने का वादा किया।

संविदा कर्मियों को 14,490 रुपये मासिक वेतन की मांग को लेकर उत्तर प्रदेशीय सफाई मजदूर संघ के बैनर तले चार दिन से सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल करके सफाई का चक्का जाम कर रखा है। इस उत्पात से शहर की जनता तथा पार्षदों में पनप रहे रोष के चलते रविवार को सफाईकर्मियों ने आंदोलन की उग्रता को कुछ कम किया। उन्होंने हड़ताल जारी रखी लेकिन रोजाना की भांति चौराहों पर कूड़ा नहीं डाला। भगवतपुरा से बैठक करके जुलूस शुरू किया जो कि ईव्ज चौराहा, ओडियन, ब्रह्मपुरी, दिल्ली रोड, माधवपुरम, बागपत अड्डा, मकबरा डिग्गी, लखीपुरा, घंटाघर समेत पूरे शहर में घूमा। सफाई कर्मियों से महापौर तथा नगर आयुक्त की तीन दिन लगातार वार्ता विफल होने के बाद रविवार दोपहर दो बजे डीएम पंकज यादव ने सफाई कर्मचारी नेताओं के साथ बचत भवन में बैठक बुलाई थी। इस दौरान एसएसपी सुभाष सिंह बघेल, नगर आयुक्त एस के दुबे समेत जिला प्रशासन व नगर निगम के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। डीएम व एसएसपी ने सफाई कर्मियों की संयुक्त संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बंद कमरे में तीन घंटे वार्ता की। इस दौरान केवल नगर आयुक्त को भीतर बुलाया गया। वार्ता में सफाई कर्मचारी नेता हड़ताल पर अड़े रहे। डीएम पंकज यादव ने उन्हें बताया कि उनकी वेतन की मांग को सबसे पहले नगर निगम बोर्ड स्वीकार करके प्रस्ताव पास करेगा। फिर उक्त निर्णय को स्वीकृति के लिए शासन के पास भेजा जाएगा। शासन की अनुमति के बाद ही सफाई कर्मियों को बढ़ा वेतन मिल सकता है। डीएम ने बताया कि सोमवार को निगम बोर्ड की बैठक पहले से प्रस्तावित है। लिहाजा हड़ताल समाप्त की जा सकती है, लेकिन संघर्ष समिति के मुख्य संयोजक टीसी मनोठिया ने नगर निगम बोर्ड बैठक का निर्णय आने तक शहर में कूड़ा न डालने का वादा किया है। वार्ता में विपेंद्र सुधा वाल्मीकि जिला पंचायत सदस्य, विनेश विद्यार्थी, रविंद्र वैद्य, विनेश मनोठिया, सुंदरलाल भुरंडा, विनोद चंदौला आदि शामिल रहे।

कर्मचारी नेताओं ने डीएम को कराई 45 मिनट प्रतीक्षा

वार्ता के लिए सफाई कर्मचारी नेताओं ने डीएम व अन्य अफसरों को 45 मिनट प्रतीक्षा कराई। समय दो बजे का था लेकिन उक्त लोग 2.45 बजे के बाद पहुंचे। लेकिन आंदोलन के नेतृत्वकर्ता राजू धवन और कैलाश चंदौला फिर भी वहां नहीं आए।

पुतले फूंकने के बाद 'सरकार' से मांगी मदद

रविवार को अध्यक्ष राजू धवन तथा महामंत्री कैलाश चंदौला के नेतृत्व में सफाई कर्मियों ने कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर, एमएलसी सरोजनी अग्रवाल, विधायक गुलाम मोहम्मद से मिलकर ज्ञापन सौंपा तथा वेतन दिलाने के लिए सरकार और शासन स्तर से मदद कराने की मांग की। जबकि तीन दिन से ये लोग लगातार आजम खां के पुतले फूंक रहे हैं तथा उनके पोस्टर पर झाड़ू मार रहे हैं।

chat bot
आपका साथी