जैन मंदिर की दीवार तोड़ी, हंगामा

By Edited By: Publish:Thu, 31 Jul 2014 02:44 AM (IST) Updated:Thu, 31 Jul 2014 02:44 AM (IST)
जैन मंदिर की दीवार तोड़ी, हंगामा

मेरठ : थाना क्षेत्र के करनावल में असामाजिक तत्वों ने प्राचीन जैन मंदिर की दीवार तोड़ दी, जिससे जैन समाज में रोष फैल गया। उन्होंने विरोध करना शुरू किया तो संप्रदाय विशेष के आरोपियों ने उन्हें धमकी देकर चुप कराने की कोशिश की। इस पर बड़ी संख्या में लोग मंदिर परिसर में एकत्र होकर हंगामा किया। बाद में गण्यमान्य लोगों ने दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत कर दिया। पुलिस सूचना के बावजूद मौके पर नहीं पहुंची।

करनावल में आबादी के बीच जैन समाज का प्राचीन मंदिर है। मंदिर की उत्तरी दीवार के बराबर में संप्रदाय विशेष के लोगों के मकान हैं। जैन समाज के लोगों और ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार रात उन्हें दीवार गिरने की आवाज सुनाई दी। उन्होंने घर से बाहर निकल कर देखा तो मंदिर की उत्तरी दीवार का आधा हिस्सा गिरा हुआ था। ईट गिरने से नीचे बने देवस्थल भी खंडित हो गए। उन्होंने दीवार को लेकर विशेष संप्रदाय के लोगों से विरोध जताया तो उन्होंने देख लेने की धमकी दी। इसकी जानकारी जब आसपास के लोगों को हुई तो दोनों संप्रदाय के लोग आमने-सामने आ गए। मंदिर की दीवार गिराने को लेकर कस्बे के युवकों के साथ ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। उन्होंने प्रदेश सरकार पर धार्मिकस्थल पर कब्जे कराने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। बाद में मौके पर पहुंचे गण्यमान्य लोगों ने समझाबुझा कर दोनों पक्षों को शांत किया। सूचना के बावजूद पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। इसको लेकर ग्रामीणों में रोष है। कार्यवाहक थाना प्रभारी शेर सिंह ने बताया कि उनके पास लिखित व मौखिक रूप से कोई शिकायत नहीं पहुंची है।

सुलग न जाए सरूरपुर

सरूरपुर : सहारनपुर में दंगे की आग अभी ठंडी भी नहीं पड़ी कि सरूरपुर में हालात बिगड़ते-बिगड़ते बचे। पुलिस-प्रशासन ने जिस तरह मामले को हल्के में लिया है, उससे हालात बिगाड़ने की आशंका है।

chat bot
आपका साथी