फौज ने रोका रास्ता, मवाना रोड पर भीषण जाम

By Edited By: Publish:Sun, 20 Apr 2014 01:47 AM (IST) Updated:Sun, 20 Apr 2014 01:47 AM (IST)
फौज ने रोका रास्ता, मवाना रोड पर भीषण जाम

मेरठ : सेना के जवानों को स्पीड मार्च कराने के दौरान शनिवार की शाम को मवाना रोड पर भीषण जाम लग गया। न तो इस कार्रवाई की कोई पूर्व सूचना दी गई थी और न ही प्रशासन को फौजी कार्रवाई के बारे में बताया गया था। ऐसे में मवाना रोड के दोनो ओर बड़ी संख्या में वाहनों की कतार लग गई और घंटेभर तक लगभग डेढ़ किमी तक वाहन एक-दूसरे के पीछे खड़े रहे। इतना ही नहीं, बिना अनुमति इस कार्रवाई के बारे में पूछने गए ट्रैफिक पुलिस के कहने पर जाम खुलवाने की बात तो दूर मौके पर तैनात फौजी उनसे भिड़ गए। बाद में करीब दो घटे की मशक्कत के बाद जाम से निजात मिल पाई।

शनिवार शाम करीब आठ बजे मवाना रोड पर मेरठ कैंट के करीब आठ सौ जवानों का स्पीड मार्च चल रहा था। इस प्रक्रिया में जवान कसेरूखेड़ा सिख सेंटर की ओर से दौड़ लगाते हुए सड़क के दूसरी ओर भगत लाइन में जा रहे थे। सेना की ओर से बैरियर लगाकर दोनों ओर से ट्रैफिक को रोक दिया गया। थोड़ी ही देर में मवाना रोड, भगत लाइन के सामने दोनों ओर से बडे़ व छोटे सभी वाहनों की लम्बी कतार लगनी शुरू हो गई। कुछ ही देर में शाम के समय अति व्यस्त रहने वाली मवाना रोड पर भीषण जाम लग गया। बच्चे, महिलाएं व आफिस से लौट रहे वाहन सवार लोग परेशान हो गए। जाम से हलकान लोग घंटो तक मवाना रोड पर फंसे रहे। उधर, ट्रैफिक पुलिस को खबर लगते ही मौके पर टीएसआइ राजीव राय, संतोष सिंह व हेड कांस्टेबल मोहकम सिंह पहुंचे। स्पीड मार्च करा रहे सेना के अफसरों से अनुमति के बारे में पूछा गया तो वह भिड़ गए। करीब दो घंटे बाद जाम से राहत मिल पाई। रात करीब दस बजे यातायात सुचारू रूप से चालू हो पाया।

पुलिस-प्रशासन को सूचित किए बगैर फौज के एनएच-119 को प्रतिबंधित करने पर सवाल खड़े हो गए हैं। यह वह अहम मार्ग है जो वेस्ट यूपी के कई जिलों और आउटर मेरठ को शहर से जोड़ता है। यह शहर के व्यस्ततम मार्गो में से एक है। इतना ही नहीं, इस मार्ग का और कोई विकल्प भी नहीं है।

----------

फौज की नहीं मिली प्रतिक्रया

फौज की इस कार्रवाई और फैली अव्यवस्था के बारे में बात करने की कोशिश की गई। सब एरिया मुख्यालय के पदाधिकारियों से फोन व एसएमएस से संपर्क साधने की कोशिश की गई, लेकिन उनकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला।

---------

हलकान जनता ने उठाए सवाल

गंगानगर निवासी सतीश व मधु का कहना है कि वह अपने परिवार के साथ एलेक्जेंडर क्लब जा रहे थे, लेकिन जाम में फंसे रहने के कारण काफी देरी हो गई।

राजीव का कहना है कि वह अपने दोस्तों के साथ मवाना से गाजियाबाद शादी में शरीक होने जा रहे थे। जाम में फंसे होने के कारण शादी में समय पर नहीं पहुंच पाएंगे।

मीनाक्षीपुरम निवासी जीतेंद्र सिंह का कहना है कि शाम को अपना आफिस का काम खत्म कर अपने घर लौट रहे थे। जाम के कारण काफी परेशानी हुई।

कसेरू बक्सर निवासी दीपक कुमार का कहना है कि उन्हें जरूरी काम से दिल्ली जाना था, लेकिन जाम के कारण वह देरी से पहुंचेंगे।

इनका कहना है..

सेना के इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी नही थी, जिस कारण मवाना रोड पर जाम लगा। सूचना मिलते ही सतर्कता बढ़ाई गयी, जिस कारण जाम खुला। - पीके तिवारी, एसपी ट्रैफिक

chat bot
आपका साथी